Monsoon Driving Tips: बारिश में ड्राइविंग का मजा न बन जाए सजा, इन 5 टिप्स को अपनाएं और मस्ती में घूमने जाएं
Advertisement
trendingNow11229461

Monsoon Driving Tips: बारिश में ड्राइविंग का मजा न बन जाए सजा, इन 5 टिप्स को अपनाएं और मस्ती में घूमने जाएं

Safe Driving Tips: गीली सड़कों पर गाड़ी चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको स्पीड का ध्यान रखना है. स्पीड इतनी न हो कि कार आपके कंट्रोल से बाहर हो जाए और जहां आपको रोकने की जरूरत हो वह न रुके.

Monsoon Driving Tips: बारिश में ड्राइविंग का मजा न बन जाए सजा, इन 5 टिप्स को अपनाएं और मस्ती में घूमने जाएं

5 Ways To Drive Safe In Rainy Season: बारिश के मौसम में कार ड्राइव करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि बारिश में सड़कें गीली हो जाती हैं, जिससे कारों के फिसलने का डर तो बना ही रहता है, इसके अलावा विजिबिलिटी कम होने के कारण हादसे का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में ड्राइव करने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है.

स्पीड

गीली सड़कों पर गाड़ी चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको स्पीड का ध्यान रखना है. स्पीड इतनी न हो कि कार आपके कंट्रोल से बाहर हो जाए और जहां आपको रोकने की जरूरत हो वह न रुके. इसके अलावा, सड़कों के किनारों पर आराम से चलें. सूखी सड़कों के मुकाबले मानसून में गीली सड़कों पर ट्रैक्शन कम होता है. इसे ध्यान में रखते हुए ड्राइव करें.

यह भी पढ़ें- इन वाहनों को आगे निकलने का रास्ता नहीं दिया तो कटेगा 10000 रुपये का चालान

टायर

किसी भी मौसम स्थिति के दौरान और विशेष रूप से मानसून में टायर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सुनिश्चित करें कि आपके टायर अच्छे शेप में हों. उन्हें अलाइंड और बैलेंस्ड कराएं. टायर्स में प्रेशर चेक कराएं, टायर्स प्रेशन सही होना चाहिए. ज्यादा प्रेशर होने पर टायर आपको खराब ट्रैक्शन देंगे, इसलिए प्रेशर सही रखें.

डिफॉगर

काफी लोगों की मानसून के मौसम में शिकायत होती है कि विंडस्क्रीन पर बार-बार फॉग जम जाता है. यह ड्राइविंग को कठिन बनाता है, लेकिन इसका एक आसान समाधान वाहन की एयरकंडीशनिंग सेटिंग में है, जिसे कई लोग अनदेखा कर देते हैं. एयर कंडीशनर चालू करें, इसे उपयुक्त तापमान पर सेट करें और डिफॉगर मोड का चयन करें.

यह भी पढ़ें- ये हैं देश में बिकने वाली बेस्ट सस्ती इलेक्ट्रिक कारें; जानें नाम और फीचर्स

हेडलाइट

हेडलाइट ऑन और लो बीम में रखें. अधिकांश आधुनिक कारों में डीआरएल होते हैं और इससे आने वाले वाहन बेहतर तरीके से ट्रैफिक नोटिस कर पाते हैं. बारिश और धुंध काफी हद तक विजिबिलिटी को कम कर सकते हैं और डीआरएल या हेडलाइट्स को ऑन रखने से आने वाले वाहन, आपको बेहतर तरीके से नोटिस करने में मदद मिलेगी.

इलेक्ट्रिकल्स 

एयर कंडीशनिंग सिस्टम, पावर विंडो, इंडिकेटर्स, हेडलाइट्स और टेल लैंप्स, ब्रेक लाइट्स, हैजर्ड लाइट्स, चार्जिंग सॉकेट्स, स्पीडो, फ्यूल गेज, वाइपर्स, मिरर एडजस्टर्स आदि जैसे सभी इलेक्ट्रिकल आइटम्स की जांच कराएं, यह सभी सही से काम कर रहे होने चाहिए. इनकी हमेशा ड्राइविंग के दौरान जरूरत होती है.

लाइव टीवी

Trending news