Car Tips: 99% लोग गलत तरीके से खोलते हैं कार का दरवाजा, किसी को नहीं पता सही तरीका!
Advertisement
trendingNow11794493

Car Tips: 99% लोग गलत तरीके से खोलते हैं कार का दरवाजा, किसी को नहीं पता सही तरीका!

Car Door Opening Tips: कार का दरवाजा बहुत ध्यान से खोलना चाहिए क्योंकि आपकी लापरवाही से हादसा भी हो सकता है. ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि उन्हें कार का दरवाजा किस हाथ से खोलना चाहिए.

Car Tips: 99% लोग गलत तरीके से खोलते हैं कार का दरवाजा, किसी को नहीं पता सही तरीका!

Car Door Tips: कार का दरवाजा बहुत ध्यान से खोलना चाहिए क्योंकि आपकी लापरवाही से हादसा भी हो सकता है. ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि उन्हें कार का दरवाजा किस हाथ से खोलना चाहिए. दरअसल, ड्राइवर को कार का दरवाजा अपने बाएं हाथ (राइट हैंड ड्राइविंग देशों में) से खोलना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपको कार से बाहर निकलते समय बेहतर संतुलन बनाए रखने में मदद करेगा, इसके साथ ही आप सुरक्षित तरीके से कार का दरवाजा खोल पाएंगे क्योंकि आपको दरवाजा खोलने के लिए अपने शरीर को कार से बाहर की ओर भी झुकाना पड़ेगा.

दरअसल, जब ड्राइवर अपने बाएं हाथ को कार का दरवाजा खोलने के लिए आगे बढ़ाएगा तो उसे दरवाजे की ओर झुकना पड़ेगा. ऐसा करते समय ड्राइवर की नजर ऑटोमेटेकली कार के ओआरवीएम पर पड़ेगी, जिससे उसे यह पता चल जाएगा कि पीछे की ओर से कोई वाहन या व्यक्ति तो नहीं आ रहा. अगर कोई वाहन या व्यक्ति आ रहा होगा तो वह दरवाजा खोलने से रुक सकता है. 

इसके अलावा जब ड्राइवर बाएं हाथ से दरवाजा खोलेगा तो वह दरवाजे को उतनी ताकत लगाकर नहीं खोल पाएगा, जितनी ताकत से वह सीधे हाथ से खोल सकता था क्योंकि बाएं हाथ से उतनी ताकत नहीं लग पाएगी. इसका मतलब है कि वह एक झटके में पूरा दरवाजा नहीं खोल पाएगा, दरवाजा धीरे-धीरे खुलेगा. 

ऐसे में अगर कोई वाहन या व्यक्ति पीछे की ओर से आ रहा होगा तो ड्राइवर उसे ओआरवीएम में देखकर दरवाजे को आसानी से खुलने से रोक सकता है. यह सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा बेहतर है. इन बातों का ध्यान रखना खास तौर पर तब महत्वपूर्ण है जब आप किसी व्यस्त सड़क के किनारे खड़े हैं.

इन बातों का ध्यान रखें
-- कार का दरवाजा ध्यान से खोलें, क्योंकि लापरवाही से हादसा हो सकता है.
-- ड्राइवर को कार का दरवाजा अपने बाएं हाथ से खोलना चाहिए.
-- इससे आपको कार से बाहर निकलते समय बेहतर संतुलन बनाए रखने और सुरक्षित तरीके से दरवाजा खोलने में मदद मिलेगी.
-- बाएं हाथ से दरवाजा खोलने पर आपको दरवाजे की ओर झुकना पड़ता है, जिससे आपकी नजर खुद-ब-खुद कार के ओआरवीएम पर पड़ती है.
-- इससे आपको पता चलता है कि कार के पीछे की ओर से कोई वाहन या व्यक्ति तो नहीं आ रहा.
-- बाएं हाथ से दरवाजा खोलने पर उतनी ताकत नहीं लग पाती, जितनी ताकत दाएं हाथ से लग सकती है.
-- यानी, दरवाजा धीरे-धीरे खुलेगा और अगर कोई वाहन या व्यक्ति पीछे की ओर से आ रहा होगा तो आप उसे ओआरवीएम में देखकर दरवाजे को आसानी से खुलने से रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news