Ertiga Vs Carens Vs Triber: कीमत, माइलेज और फीचर्स के मामले में कौन सी कार है सबसे अच्छी
Advertisement
trendingNow11155196

Ertiga Vs Carens Vs Triber: कीमत, माइलेज और फीचर्स के मामले में कौन सी कार है सबसे अच्छी

नई मारुति सुजुकी Ertiga, किआ Carens और रेनॉ Triber की तुलना करके हम यहां आपको बता रहे हैं कि कौन सी कार आपको लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं. इन तीनों के कंपेरिजन में कारों की कीमत, माइलेज, फीचर्स और सेफ्टी को आधार बनाकर हम आप लोगों तक इनकी तमाम जानकारी पहुंचा रहे हैं.

इन तीनों कारों के परफॉर्मेंस, कीमत, सेफ्टी और फीचर्स के अलावा माइलेज को आधार बनाकर तुलना कर रहे हैं

Maruti Ertiga Vs Kia Carens Vs Renault Triber: मारुति सुजुकी ने हाल में अपनी नई 7-सीटर एमपीवी अर्टिगा भारत में लॉन्च कर दी है जो किफायती है और ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर भी है. इसके मुकाबले में भी कुछ धाकड़ विकल्प मौजूद हैं जिनमें से किआ कारेन्स और रेनॉ ट्राइबर की तुलना आज हम अर्टिगा फेसलिफ्ट के साथ कर रहे हैं. इन तीनों कारों के परफॉर्मेंस, कीमत, सेफ्टी और फीचर्स के अलावा माइलेज को आधार बनाकर तुलना कर रहे हैं और आपको बता रहे हैं कि इनमें से कौन सी कार आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगी. तो सबसे पहले करते हैं तीनों के इंजन की बात.

लगभग एक जैस इंजन विकल्प

नई मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट के साथ 1.5-लीटर के15सी इंजन दिया गया है जो 101 हॉर्सपावर और 136 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इस इंजन को पेट्रोल और सीएनजी ऑप्शन में पेश किया है. किआ इंडिया ने कारेन्स के साथ दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन विकल्प दिए हैं. इनमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर टार्बे पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं. इनमें से पहला इंजन 113 हॉर्सपावर और 144 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं टर्बो इंजन 140 हॉर्सपावर और 242 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. तीसरे नंबर पर डीजल इंजन 113 बीएचपी ताकत अैर 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. अंत में रेनॉ ट्राइबर के साथ 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 71 बीएचपी ताकत और 96 एनएम पीक टॉर्क बनाता है.

सेफ्टी में कौर सी कार बेहतर

कारों की सेफ्टी को लेकर कंपनियां काफी काम कर रही हैं और ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में अब भारतीय कारें बेहतर प्रदर्शन करने लगी हैं. किआ कारेन्स इनमें काफी आगे है जिसे सामान्य तौर पर 6 एयरबैग्स दिए गए हैं. मारुति सुजुकी अर्टिगा को 4 एयरबैग्स मिले हैं, वहीं रेनॉ ट्राइबर के साथ सिर्फ 2 एयरबैग्स दिए गए हैं. सुरक्षा की बात करें तो कारेन्स को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है. पुराने मॉडल वाली अर्टिगा को 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी, वहीं रेनॉ ट्राइबर को भी सुरक्षा के लिए 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है. अब नई अर्टिगा से उम्मीद है कि सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में ये एमपीवी बेहतर प्रदर्शन करेगी.

ये भी पढ़ें : 2022 Maruti Suzuki XL6: अर्टिगा के बाद अगले हफ्ते नई MPV लॉन्च करने वाली है मारुति

कीमत डिसाइड करती है सबकुछ

भारत में किफायती और पैसा वसूल कारों को बहुत पसंद किया जाता है और यही ग्राहकों की पसंद का सबसे बड़ा पैमाना होती है. मारुति सुजुकी ने नई अर्टिगा को 8.35 लाख रुपये शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है, वहीं किआ कारेन्स की शुरुआती कीमत अब 9.39 लाख रुपये हो गई है. इन दोनों के बाद सबसे किफायती 5.69 लाख शुरुआती कीमत वाली रेनॉ ट्राइबर आती है जो सस्ती जरूर है लेकिन इसके साथ पहली दोनों कारों जितने सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

माइलेज भी डालता है बड़ असर

वाहन खरीदने से पहले ग्राहक कीमत के बाद माइलेज को सबसे ज्यादा तवज्जो देते हैं. नई मारुति सुजुकी अर्टिगा 1 लीटर पेट्रोल में 20.51 किमी तक चलती है, वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 26.50 किमी/किग्रा माइलेज देता है. किआ कारेन्स का पेट्रोल मॉडल 15.7 से 17 किमी/लीटर चलता है, वहीं डीजल मॉडल का माइलेज 21.30 किमी/लीटर बताया गया है. रेनॉ ट्राइबर की बात करें तो ये कार 20 किमी/लीटर माइलेज देती है.

ये भी पढ़ें : All New Maruti Suzuki Brezza: आसानी से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग पा सकती है नई ब्रेजा - ग्लोबल NCAP

फीचर्स में किआ कारेन्स ने मारी बाजी

तीनों कारों के फीचर्स पर नजर डालें तो खूब सारे स्टैंडर्ड फीचर्स के साथ इस रेस में किआ कारेन्स बड़ी बढ़त बनाती है. साइज के मामले में भी कारेन्स एमपीवी अर्टिगा से बड़ी है और 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है. अर्टिगा का नया मॉडल किआ कारेन्स से बहुत ज्यादा नहीं पिछड़ा है और लगभग बराबरी से मुकाबला कर रहा है जिसे 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. कार के साथ 40 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं और यहां ग्राहकों को हिल होल्ड असिस्ट, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिले हैं. इन दोनों के अलावा रेनॉ ट्राइबर बेसिक फीचर्स के साथ आती है. तो हमारे हिसाब से कीमत, माइलेज, फीचर्स और बाकी सभी चीजों के मामले में किआ कारेन्स और नई मारुति सुजुकी अर्टिगा दोनों ही आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित होंगे, इसके अलावा अगर आपका बजट 7 लाख रुपये तक ही है तो आप रेनॉ ट्राइबर खरीद सकते हैं.

Trending news