पेपर्स साथ ना होने पर भी पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, जेब में होनी चाहिए सिर्फ ये चीज
Advertisement

पेपर्स साथ ना होने पर भी पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, जेब में होनी चाहिए सिर्फ ये चीज

देशभर में रोजाना हजारों लोगों का चालान ट्रैफिक पुलिस काटती है जिसकी मुख्य वजह गाड़ी के पेपर्स साथ नहीं होना है. गाड़ी के सभी डॉक्यूमेंट साथ हैं तो आप एक ऐप में इन्हें सेव कर सकते हैं, इसके बाद पेपर्स साथ रखने की जरूरत नहीं होगी और पुलिस भी आपका चालान नहीं काट पाएगी.

डिजी-लॉकर प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन मोबाइल ऐप में डिजिटल रूप में रखे इन दस्तावेजों को दिखा सकते हैं

नई दिल्ली: वाहन चालकों के लिए खुशखबरी है. आपको ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (Registration Certificate) साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है. अब वाहन चालक यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा पूछे जाने पर डिजी-लॉकर प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन मोबाइल ऐप में डिजिटल रूप में रखे इन दस्तावेजों को दिखा सकते हैं. इसमें डॉक्यूमेंट सेव रखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपने साथ अपने किसी भी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है. और जाहिर है इससे उनके खोने का डर भी नहीं रहेगा. तो आइये जानते हैं DigiLocker के इस्तेमाल की प्रक्रिया.

  1. गाड़ी के पेपर्स रखने की झंझट खत्म
  2. मोबाइल ऐप पर सेव करें सारे पेपर्स
  3. पुलिस नहीं काट पाएगी कोई चालान

डिजी-लॉकर होगा मान्य

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार डिजी-लॉकर प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन मोबाइल ऐप पर डिजिटल स्वरूप में रखे ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का पंजीकरण प्रमाणपत्र मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत वैध दस्तावेज हैं. विभाग ने कहा कि ये परिवहन विभाग द्वारा जारी प्रमाणपत्रों के अनुरूप वैध रूप से मान्य हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि अन्य किसी रूप में ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी मूल रिकॉर्ड के रूप में स्वीकार्य नहीं होगी.

क्या है DigiLocker

DigiLocker एक ऐसा तरीका है जिसके तहत आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट्स को सेव कर सुरक्षित रख सकते हैं. इसे Ministry of Electronics and Information Technology ने लॉन्च किया है. दरअसल यह DigiLocker आपके आधार कार्ड और फोन नंबर से लिंक होता है. इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी PDF, JPEG या PNG फॉर्मेट में अपलोड कर के सेव रख सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि इन डॉक्यूमेंट्स को आप ई-साइन भी कर सकते हैं. ये बिल्कुल सेल्फ-अटैच्ड फिजिटल डॉक्यूमेंट की तरह वर्क करता है.

ये भी पढ़ें : कौन बनेगा Maruti Gypsy का तगड़ा विकल्प, Indian Army को है नए 'शेर' की तलाश

क्या है ऐप में सुरक्षित करने की प्रक्रिया

अगर आप अपने वाहन के दस्तावेजों को डिजिलॉकर ऐप में सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए जो प्रक्रिया अपनाई जाती है वह बेहद ही आसान है जिसको हम चरणबद्ध तरीके से आपको बताने जा रहे हैं.

पेपर्स ऑनलाइन सेव करने की पूरी प्रक्रिया

- इसके लिए आप अबसे पहले DigiLocker की वेबसाइट पर जाएं. फिर अपने स्मार्टफोन में DigiLocker ऐप डाउनलोड करें.

- अब आप अपने आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से अपनी यूजर आईडी बनाएं. अब आपके नंबर पर एक  OTP आएगा.

- ऐप ओपन होने के बाद आपको Get Started का विकल्प दिखाई देगा इस पर टैप करें.

- फिर Create Account पर टैप करें. इसके बाद आपसे आपका नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, सिक्योरिटी पिन, ईमेल आईडी और आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा.

- यह सब करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इस OTP को ऐप में सबमिट करें.

- फिर आपको यूजरनेम बनाने के लिए कहा जाएगा. यहां आप अपने मुताबिक कोई भी यूजरनेम बना सकते हैं. फिर नीचे दिए गए OK पर टैप कर दें. आपका अकाउंट बन जाएगा.

- अब आपके सामने DigiLocker का इंटरफेस ओपन हो जाएगा. फिर जिस भी डॉक्यूमेंट को आप यहां सेव करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें.

- इसके बाद आपके सामने एक पॉप-अप आ जाएगा जिसमें आपसे आपकी अनुमति मांगी जाएगी. इस पर OK कर दें.

- OK करने के बाद आपके पास एक बार फिर से OTP आएगा उसे दर्ज कर दें. फिर Continue पर टैप करें.

- इसके बाद आप देख पाएंगे कि आपका आधार कार्ड आपके Issued Documents में सेव हो गया है.

- इसी तरह से आप अपना पैन कार्ड, LIC, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल सर्टिफिकेट्स आदि को यहां सेव रख पाएंगे.

- आप इन डॉक्यूमेंट्स को शेयर भी कर पाएंगे. ये PDF फॉर्मेट में सेंडर के पास जाएंगे.

Trending news