फेस्टिव सीजन में इन स्कूटर्स को बनाएं अपना, 125 CC में मिलेगा शानदार माइलेज
X

फेस्टिव सीजन में इन स्कूटर्स को बनाएं अपना, 125 CC में मिलेगा शानदार माइलेज

125CC के स्कूटर्स आजकल काफी डिमांड में हैं. इसका कारण है, पेट्रोल की बढ़ती कीमतें. दरअसल माना जाता है कि 125CC का स्कूटर सही माइलेज दे देगा जो कि आम आदमी की जेब पर भारी नहीं पड़ेगा.

फेस्टिव सीजन में इन स्कूटर्स को बनाएं अपना, 125 CC में मिलेगा शानदार माइलेज

नई दिल्ली: पेट्रोल की बढ़ती कीमतें हर व्यक्ति की जेब पर असर डाल रही हैं. ऐसे में हेवी वाहन चलाने वाले लोग भी अब माइलेज वाले वाहनों की ओर रुख करने लगे हैं. भारत में कम बजट में अच्छे माइलेज वाले स्कूटर्स की डिमांड खूब बड़ रही है. ऐसे में देखा गया है कि लोग 125 CC के स्कूटर्स को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. फिर चाहे वो होंडा एक्टिवा हो या टीवीएस का जुपिटर स्कूटर. चलिए जानते हैं कि इस त्योहारी सीजन में भारत में 125CC की कैटेगरी में बेस्ट स्कूटर्स कौन से हैं.

Honda Activa 125 

भारत में स्कूटर की बात हो और एक्टिवा का जिक्र ना हो, ऐसा तो हो नहीं सकता. Honda कंपनी के Activa 125 स्कूटर के डिजाइन की बात करें तो इसमें एक LED हेडलैंप, फ्रंट पर LED पायलट लैंप, बाहर की तरफ फ्यूल फिलर कैप, साइड-स्टैंड इंजन इम्मोबिलाइजर के साथ पास लाइट (Dipper Light) स्विच दिया गया है. Activa 125 की एक खासियत ये भी है कि इसमें साइलेंट स्टार्टिंग ऑपरेशंस के लिए एसीजी स्टार्टर जनरेटर और इंजन स्टार्ट स्टॉप सिस्टम भी दिया गया है. माइलेज की बात करें तो कंपनी ऐसा दावा करती है कि नई एक्टिवा पहले के मुकाबले अब 13% ज्यादा बेहतर माइलेज देने में सक्षम है यानी कि आसान भाषा में समझा जाए तो इस स्कूटर का माइलेज 55kmpl के आसपास रहता है. होंडा एक्टिवा 125 में 124 cc का इंजन है जो कि 8.29PS की पॉवर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. एक्टिवा भारत में 3 वेरिएंट्स में उपलब्ध है. कीमत की बात करें तो आप इसे 73,203 रुपये से लेकर 80,325 की एक्स-शोरूम कीमत पर इस दीपावली घर ले जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इस दिवाली घर ले आएं शानदार SUV कार, ये हैं 5 बेस्ट ऑप्शन; कीमत 6 लाख से भी कम

Suzuki Access 125

125CC सेग्मेंट में माइलेज देने वाले स्कूटर्स की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे अच्छा Suzuki Access 125 को माना जाता है. Access 125 ने पिछले महीने बिक्री के मामले में ज्यूपिटर को भी पछाड़ दिया था. शानदार लुक्स और फीचर्स की वजह से यह स्कूटर युवाओं की पसंद बनता जा रहा है. कंपनी ने हाल ही में इस स्कूटर में सुजुकी राइड कनेक्ट फीचर के साथ नए वेरिएंट भी पेश किए हैं. नए फीचर्स में ब्लूटूथ-इनेबल्ड स्मार्टफोन-कनेक्टिविटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपको टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल, SMS, व्हाट्सएप अलर्ट, ओवरस्पीडिंग अलर्ट, ट्रिप शेयरिंग और लास्ट पार्क लोकेशन आदि बता देता है. इसके आलावा स्कूटर में LED हेडलाइट के साथ क्रोम बेजल, सेमी-डिजिटल इंफॉर्मेशन पैनल के साथ इको-असिस्ट इंडिकेटर मिलता है. Access 125 में 124cc का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है जो कि 8.7PS की पॉवर और 10Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह स्कूटर कुल 7 वेरिएंट्स में उपलब्ध है. अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब से इसकी कीमत तय होती है. हालांकि इसे 73,400 रुपये से 82,600 की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं. सबसे जरूरी बात माइलेज की करी जाए तो कंपनी Access 125 पर 64Kmpl का दावा करती है.

यह भी पढ़ें: 50 हजार रुपये से भी कम में मिल रहे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेंगे इतने KM

TVS Jupiter 125

इंडियन मार्केट में अगर एक्टिवा को कोई टक्कर देता है तो वो TVS Jupiter 125 ही है. यह स्कूटर कई फीचर्स के साथ आता है जैसे कि टीवीएस ज्यूपिटर 125 में कंपनी ने स्टॉर्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ साइड स्टैंड इंजन कट्ऑफ, USB चार्जिंग सॉकेट दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें इंस्ट्रूमेंट पैनल, डिजिटल डिस्प्ले, रियल टाइम फ्यूल गेज, स्कूटर का माइलेज और फ्यूल लेवल जैसी डिटेल्स भी देखने को मिल जाती हैं. इसके फ्रंट एप्रन और साइड पैनल पर मेन क्रीज लाइनें दी गई हैं. क्रोम और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ एलईडी हेडलैंप इसके फ्रंट फेस की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं. इस महीने की शुरुआत में लॉन्च हुए नए ज्यूपिटर में कंपनी ने 124.8cc की क्षमता का इंजन दिया है, जो कि 8.3hp की पॉवर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कीमत की बात करें तो नई ज्यूपिटर को ग्राहक 73,400 रुपये से 81,300 की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं. सबसे जरूरी बात, माइलेज पर अगर गौर किया जाए तो TVS Jupiter 125 में 56 से 62 kmpl के माइलेज की उम्मीद की जाती है.

LIVE TV

Trending news