Advertisement
trendingPhotos804296
photoDetails1hindi

Tips: सर्दियों में Car का इस तरह करें रखरखाव, Driving के समय कभी नहीं आएगी दिक्कत

अगर आप भी सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अपनी कार (Car) को हमेशा फिट रखना चाहते हैं तो आपको इन आसान टिप्स को फॉलो करना होगा.

टायरों में इन चीजों का रखें ख्याल

1/7
टायरों में इन चीजों का रखें ख्याल

सेफ ड्राइविंग के लिए सुरक्षित टायर बहुत जरूरी है और इसलिए कार की टायरों का खास ख्याल रखें. अगर टायर घिस गए हों तो उन्हें चेंज करा लें, क्योंकि सर्दी के मौसम में गाड़ी के फिसलने का खतरा ज्यादा रहता है. इसके साथ ही टायरों में सही प्रेशर भी रखें और समय-समय पर चेक कराते रहें.

ब्रेक पर हमेशा दें ध्यान

2/7
ब्रेक पर हमेशा दें ध्यान

सेफ ड्राइविंग के लिए ब्रेक को ठीक रखना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि सही समय पर ब्रेक नहीं लगने की स्थिति में दुर्घटना हो सकती है. आमतौर पर लोग ड्राइविंग करते समय कई चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो ब्रेक के खराब होने का संकेत होते हैं. गाड़ी चलाते समय इन बातों का जरूर ख्याल रखें- ब्रेक लगाने पर ब्रेक पैड से आवाज आए, ब्रेक कैलिपर्स जाम हो जाए, ब्रेक फ्यूल लीक होने लगे, ब्रेक वायर कमजोर हो जाए और सही से ब्रेक ना लगे.

बैटरी हो खराब तो करा लें चेंज

3/7
बैटरी हो खराब तो करा लें चेंज

सर्दियों में कई कारणों से बैटरी डाउन होने की समस्या आम है, लेकिन आपके कार की बैटरी भी बहुत ज्यादा पुरानी हो तो चेक जरूर करा लें. सर्दी के मौसम में ठंड के कारण बैटरी का पावर लगभग 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसके अलावा कार चलाते समय लोग हीटर का भी इस्तेमाल करते हैं, जिससे बैटरी डाउन हो सकती है.

कुलैंट/एंटी-फ्रीज का सही इस्तेमाल

4/7
कुलैंट/एंटी-फ्रीज का सही इस्तेमाल

सर्दियों में तापमान काफी नीचे चला जाता है, इसलिए इस बात का जरूर ख्याल रखें कि कूलैंट या एंटी-फ्रीज सही मात्रा में हो. कूलैंट सिर्फ आपकी गाड़ी को गर्मी से बचाने का नहीं बल्कि सर्दी के मौसम में ठंड से बचाने का काम भी करता है.

लाइट ना हो खराब

5/7
लाइट ना हो खराब

सर्दियों के मौसम में कोहरे के कारण विजिब्लिटी काफी कम हो जाती है. ऐसे में लाइट खराब होने या लो लाइट के कारण समस्या हो सकती है. गाड़ी चलाते समय यह जरूर चेक कर लें कि उसकी रोशनी सही दिशा में जा रही है या नहीं. बता दें कि अगर आपकी कार की लाइट खराब होगी तो आपका चालान भी हो सकता है.

विंडस्क्रीन वाइपर को ठीक रखें

6/7
विंडस्क्रीन वाइपर को ठीक रखें

सर्दियों के मौसम में विंडस्क्रीन के गंदा होने की समस्या ज्यादा होती है तो कार चलाने से पहले यह सुनिश्चित जरूर कर लें कि वाइपर ब्लेड और विंडस्क्रीन वॉश सिस्टम सही से काम कर रहे हों. एक्सपर्ट्स के अनुसार सेफ ड्राइविग के लिए विंडस्क्रीन वाइपर को साल में एक बार चेंज जरूर कराना चाहिए, तो सर्दी में गाड़ी चलाने से पहले आप भी इसे चेक करा लें.

कार के अंदर रखें ये चीजें

7/7
कार के अंदर रखें ये चीजें

सर्दी के मौसम में ड्राइविग के लिए सिर्फ कार का ख्याल रखना जरूरी नहीं है. इसके साथ ही यह भी महत्वपूर्ण हैं कि आप कार के अंदर क्या रख रहे हैं. सर्दी के मौसम में कहीं हल्की बर्फबारी का सामना हो सकता है. ऐसे में कार के अंदर डी-आइसर रखना चाहिए. सर्दी में कार की बैटरी डाउन होने की समस्या आम है तो बैटरी को चार्ज करने के लिए जंप लीड (Jump Leads) केबल रखें, जो बैटरी को तुरंत चार्ज करने में मदद करता है. इसके अलावा कार में मोबाइल चार्जर और गर्म कपड़े भी जरूर रखें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़