बेवकूफ हो क्या? Car से बाहर निकलने के लिए नहीं होती Sunroof, ये है इसका सही इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11756186

बेवकूफ हो क्या? Car से बाहर निकलने के लिए नहीं होती Sunroof, ये है इसका सही इस्तेमाल

Sunroof Use: बहुत से लोग सनरूफ वाली कार खरीद तो लेते हैं लेकिन उन्हें इसके सही इस्तेमाल के बारे में नहीं पता होता है. आपने अक्सर देखा होगा कि लोग सनरूफ वाली कार लेकर कार की रूफ से बाहर निकलते हैं और फोटो खिंचाते हैं, जो काफी खरतनाक हो सकता है.

बेवकूफ हो क्या? Car से बाहर निकलने के लिए नहीं होती Sunroof, ये है इसका सही इस्तेमाल

Sunroof In Cars: बहुत से लोग सनरूफ वाली कार खरीद तो लेते हैं लेकिन उन्हें इसके सही इस्तेमाल के बारे में नहीं पता होता है. आपने अक्सर देखा होगा कि लोग सनरूफ वाली कार लेकर कार की रूफ से बाहर निकलते हैं और फोटो खिंचाते हैं, जो काफी खरतनाक हो सकता है. ऐसा नहीं करना चाहिए, सनरूफ इस काम के लिए नहीं होती है. तो आखिर सनरूफ का काम क्या होता है? चलिए, आपको इसके तीन बेहतर इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

नैचुरल लाइट
सनरूफ आपकी कार के केबिन को ज्यादा स्पेशियस और खुला-खुला महसूस कराने में मदद कर सकती है. आप इसे ज्यादा नैचुरल लाइट केबिन में अंदर लाने के लिए इस्तेमाल करें. सनरूफ के कर्टेन (जो ग्लास के नीचे कपड़ा या प्लास्टिक होता है) को हटा दें और ग्लास को बंद रहने दें. इससे केबिन में ज्यादा नैचुरल लाइट आएगी, जो आपको खुला-खुला फील कराएगी. इससे कार में सफर करने में भी ज्यादा मजा आएगा.

वेंटिलेशन
इसकी मदद से कार के केबिन को जल्दी ठंडा किया जा सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं है. गर्मियों में अगर कार धूप में पार्क रहे तो उसका केबिन ज्यादा गर्मी हो जाता है. फिर, जब आप उसमें बैठते हैं तो उसे ठंडा होने में समय लगता है. लेकिन, अगर आप एसी ऑन करके सनरूफ खोल देंगे तो गर्म हवा जल्दी ऊपर से बाहर निकल जाएगी और एसी को केबिन ठंडा करने में कम समय लगेगा.

इमरजेंसी एग्जिट
किसी इमरजेंसी की स्थिति में सनरूफ को कार से बाहर निकलने के अतिरिक्त रास्ते के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर कोई ऐसी स्थिति बनती है, जिसमें आपकी कार के दरवाजे लॉक हो जाएं और ना खोलें तो आप सनरूफ खोलन का ट्राई कर सकते हैं. अगर सनरूफ खुल जाती है तो इससे बाहर निकला जा सकता है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news