अब सस्ती और छोटी कारों में मिलेगा एयरबैग? परिवहन मंत्री ने दिए संकेत
Advertisement

अब सस्ती और छोटी कारों में मिलेगा एयरबैग? परिवहन मंत्री ने दिए संकेत

Small cars too need airbags to ensure safety:

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि छोटी कारों में भी सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त संख्या में एयरबैग होने चाहिए. आमतौर पर छोटी कारों की खरीद कम आय वर्ग वाले मध्यवर्गीय लोगों द्वारा की जाती है. गडकरी ने सवाल किया कि वाहन कंपनियां सिर्फ अमीर लोगों द्वारा खरीदी जाने वाली बड़ी कारों में ही आठ एयरबैग क्यों मुहैया कराती हैं. गडकरी एक इंटरव्यू में कहा कि छोटी सस्ती कारों में अधिक एयरबैग की अपील वह सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कर रहे हैं.

  1. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान
  2. 'छोटी गाड़ियों में भी होने चाहिए एयरबैग'
  3. हादसों में लोगों की जान बचाने पर फोकस

लोगों की जान बचाने पर फोकस

केंद्रीय मंत्री का बयान उस दौरान आया है जब ऑटो इंडस्ट्री ने इस बात पर चिंता जताई है कि ऊंचे टैक्सेशन और कड़े सेफ्टी मानकों की वजह से उनके उत्पाद महंगे हो गए हैं. उन्होंने कहा, ‘छोटी गाड़ियों की खरीद लो मिडिल क्लास के लोगों करते हैं. ऐसे में उनकी कारों में एयरबैग नहीं होगा, तो दुर्घटना की स्थिति में उनकी जान जा सकती है. इसलिए मैं सभी कार निर्माताओं से अपील करता हूं कि वो अपने वाहनों के हर मॉडल में कम से कम 6 एयरबैग जरूर उपलब्ध कराएं.’

ये भी पढ़ें- रोड पर फेल हो जाएं कार के ब्रेक तो घबराएं नहीं, एक्सीडेंट से बचा सकते हैं ये कारगर टिप्स

बढ़ेगी इतनी लागत

बेबाकी से अपनी राय रखने वाले गडकरी ने कहा, 'एक्स्ट्रा एयरबैग से छोटी गाड़ियों की लागत 3,000 से 4,000 रुपये बढ़ जाएगी. इसके बावजूद देश में गरीबों को भी पूरी सुरक्षा मिलनी चाहिए. अमीर लोगों के लिए आप आठ एयरबैग देते हैं. सस्ती कारों के लिए आप सिर्फ दो-तीन एयरबैग की पेशकश करते हैं. ऐसा क्यों?

ये भी पढ़ें- सफर या छुट्टियों पर जाने से पहले रख लीजिये ये जरूरी सामान, नहीं तो होगी परेशानी

Trending news