अब 5-door Jimny में भी मिलेगा ADAS, इमरजेंसी में खुद लगाएगी ब्रेक
Advertisement
trendingNow11758770

अब 5-door Jimny में भी मिलेगा ADAS, इमरजेंसी में खुद लगाएगी ब्रेक

Jimny 5-Door: नई जिम्नी (5-डोर), जो जल्द ही ऑस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, उसे भी ADAS तकनीक से लैस किया जाएगा.

अब 5-door Jimny में भी मिलेगा ADAS, इमरजेंसी में खुद लगाएगी ब्रेक

ADAS In Jimny 5-Door: दुनिया भर में कार सेफ्टी और रोड सेफ्टी से जुड़े नॉर्म्स कड़े होते जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अनिवार्य कर दिया है कि देश में बेचे जाने वाली सभी नई कारों में कुछ ADAS फ़ंक्शन होने जरूरी हैं. ऐसे में नई जिम्नी (5-डोर), जो जल्द ही ऑस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, उसे भी ADAS तकनीक से लैस किया जाएगा. हालांकि, यहां गौर देने वाली यह है कि 5-डोर जिम्नी भारत में बनेगी और यहां से ऑस्ट्रेलिया को निर्यात की जाएगी लेकिन भारत में इसमें ADAS नहीं मिल रहा है. 

भारत में जिम्नी में ADAS क्यों नहीं मिलता?

भारत में ADAS नहीं देने के पीछे सबसे बड़ा कारण प्राइसिंग है. एडीएएस तकनीक के जुड़ने से भारत में जिम्नी की कीमत बढ़ जाएगी और कंपनी जानती है कि भारत एक प्राइस-सेंसिटिव मार्केट है. एडीएएस कारों को सुरक्षित बनाने में मदद करता है लेकिन इससे लागत बढ़ती है और लागत बढ़ने का मतलब है कि वाहन की कीमत बढ़ेगी.

ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी में ADAS के ये फीचर्स मिलेंगे

ऑस्ट्रेलियाई कानूनों का पालन करते हुए नई 5-डोर जिम्नी में ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग और हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स होंगे. ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी का 3-डोर वर्जन पहले से ही इन फीचर्स से लैस है और जल्द ही लॉन्च होने वाले 5-डोर वर्जन में भी ये फीचर्स मिलेंगे.

जिम्नी 5-डोर में का इंजन ऑप्शन

मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर 1.5-लीटर इंजन के साथ आती है, जो मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसका इंजन 102bhp जनरेट करता है. इसी इंजन के साथ जिम्नी 5-डोर को ऑस्ट्रेलियाई बाजार में निर्यात किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news