Super Duper Hit SUV: सुपर डुपर हिट हुई ये धांसू एसयूवी, दिल खोलकर लोगों ने लुटाया प्यार; खरीदने वालों की लगी लाइन!
Advertisement

Super Duper Hit SUV: सुपर डुपर हिट हुई ये धांसू एसयूवी, दिल खोलकर लोगों ने लुटाया प्यार; खरीदने वालों की लगी लाइन!

Tata Nexon SUV: भारत में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में लगी हुई हैं. इसीलिए, बीते कुछ समय में कार निर्माता कंपनियों ने यह कोशिश की है कि ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट एसयूवी सेगमेंट में ही उतारे जाएं.

Super Duper Hit SUV: सुपर डुपर हिट हुई ये धांसू एसयूवी, दिल खोलकर लोगों ने लुटाया प्यार; खरीदने वालों की लगी लाइन!

Tata Nexon: भारत में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में लगी हुई हैं. इसीलिए, बीते कुछ समय में कार निर्माता कंपनियों ने यह कोशिश की है कि ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट एसयूवी सेगमेंट में ही उतारे जाएं. एसयूवी सेगमेंट में भी अगर खासतौर पर बात की जाए तो सब-कॉन्पैक्ट एसयूवी काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही हैं. जुलाई महीने की बात करें तो एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सन एसयूवी की सबसे ज्यादा बिक्री हुई. जुलाई 2022 में कंपनी ने इसकी 14000 से ज्यादा यूनिट बेची. जुलाई 2022 में टाटा नेक्सन की 14,214 यूनिट बिकी जबकि बीते जुलाई 2021 में 10,287 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. 

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की लिस्ट में टाटा नेक्सन पहले नंबर पर रही है. वहीं, इसके बाद हुंडई क्रेटा है. हुंडई ने जुलाई 2022 में क्रेटा की 12,625 यूनिट बेची हैं. इसके बाद हुंडई की ही वेन्यू है, कंपनी ने इसकी 12,000 यूनिट बेची हैं. फिर, चौथे नंबर पर टाटा पंच है, जिसकी कुल 11,007 यूनिट बिकी हैं और 5वें नंबर पर मारुति ब्रेज़ा है, जिसकी 9,694 यूनिट बिकी हैं. बिक्री के मामले में टाटा नेक्सन ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है. 

गौरतलब है कि टाटा नेक्सन की शुरुआती कीमत 7.60 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 13.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. यह 5 सीटर एसयूवी है. नेक्सन में पेट्रोल और डीज़ल, दोनों इंजन ऑप्शन मिलते हैं. इसके अलावा, कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी बेचती है. हालांकि, उसकी कीमत ज्यादा है. पेट्रोल वेरिएंट में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड (110पीस/170एनएम) इंजन आता है.

वहीं, डीजल वेरिएंट में 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन (110पीएस/260एनएम) आता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी का ऑप्शन मिलता है. टाटा नेक्सन (डीजल) 21.5 किलोमीटर प्रति लीटर और टाटा नेक्सन (पेट्रोल) 17.2 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news