पहाड़ों पर गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट! क्या आपको मालूम हैं
Advertisement
trendingNow12287761

पहाड़ों पर गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट! क्या आपको मालूम हैं

Car Driving Tips in Mountains: आम सड़कों या हाइवे पर गाड़ी चलाना और पहड़ों पर गाड़ी चलाने में जमीन-आसमान का फर्क होता है. अगर आपको पहाड़ों पर गाड़ी चलाने का अनुभव नहीं है तो आपको ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. 

car driving in mountains

Car Driving Tips in Hill Areas: पहाड़ों पर गाड़ी चलाना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है, लेकिन यह खतरनाक भी हो सकता है. आम सड़कों या हाइवे पर गाड़ी चलाना और पहड़ों पर गाड़ी चलाने में जमीन-आसमान का फर्क होता है. अक्सर लोग इस बात को गंभीरता से नहीं लेते और हादसों का शिकार हो जाते हैं. अगर आपको पहाड़ों पर गाड़ी चलाने का अनुभव नहीं है तो आपको ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. अगर आप सुरक्षित रहना चाहते हैं और दुर्घटनाओं से बचना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

1. धीमी गति से ड्राइव करें

पहाड़ों पर सड़कें संकरी, घुमावदार और अक्सर खराब स्थिति में होती हैं. इसलिए हमेशा धीमी गति से ड्राइव करें. साथ ही अपनी कीर की स्पीड को सड़क की स्थिति के हिसाब से एडजस्ट करें. पहाड़ों पर गाड़ी चलाते समय अपनी कार की स्पीड को 30-35 ही रखें. इससे तेज गाड़ी चलाने से बचें ताकि अगर अचानक कोई सामने आ जाए तो आपको गाड़ी को कंट्रोल करने का समय मिले. 

2. ओवरटेक करने से बचें

पहाड़ी सड़कों पर ओवरटेक करना बहुत खतरनाक हो सकता है. अगर आपको किसी वाहन से आगे निकलना है तो हॉर्न बजाकर उससे साइड मांगे. साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके पास आगे निकलने के लिए पर्याप्त जगह हो. 

3. मोड़ा पर सावधान रहें

पहाड़ी सड़कों पर मोड़ अक्सर तीखे होते हैं. मोड़ लेते समय हमेशा अपनी गति कम करें और अपनी लाइन में रहें. 

4. हॉर्न का इस्तेमाल करें

जब आप मोड़ ले रहे हों या किसी ब्लाइंड मोड़ पर आ रहे हों तो हॉर्न का इस्तेमाल करें. इससे अन्य ड्राइवरों को आपके आने की एहसास होगा. 

5. दूरी बनाए रखें

सामने वाले वाहन से सुरक्षित दूरी बनाए रखें. इससे आपको अचानक ब्रेक लगाने पर पर्याप्त समय मिलेगा. 

6. हेडलाइट्स का इस्तेमाल करें

यदि आप कम रोशनी में गाड़ी चला रहे हैं, तो अपनी हेडलाइट्स चालू करें. इससे आपको सड़क को बेहतर ढंग से देखने में मदद मिलेगी.

7. थकान में ड्राइव न करें 

लंबी दूरी की यात्रा करते समय थकान से बचें. यदि आप थके हुए महसूस कर रहे हैं, तो आराम करने के लिए रुकें. 

8. खराब मौसम में ड्राइव न करें 

पहाड़ों में मौसम जल्दी बदल सकता है. यदि बारिश या बर्फबारी हो रही है, तो धीमी गति से ड्राइव करें और अधिक सावधानी बरतें. अगर मौसम ज्यादा खराब हो तो ड्राइव करने से बचें. 

Trending news