अब और महंगा हुआ गाड़ी खरीदना, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बाद ऐसे पड़ेगा आपकी जेब पर डाका
Advertisement
trendingNow11213423

अब और महंगा हुआ गाड़ी खरीदना, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बाद ऐसे पड़ेगा आपकी जेब पर डाका

Repo Rate Effect On Vehicle EMI: केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले ही थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा किया है और अब RBI ने रेपो रेट बढ़ा दिया है जिसके बाद वाहनों का और महंगा होना तय हो गया है. रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी के बाद अब हर महीने ग्राहकों को पहले से ज्यादा EMI चुकानी होगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 8 जून 2022 को मुख्य ब्याज दर को 50 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया है

Repo Rate Effect On Vehicle EMI: अगर आप नई कार लेने का प्लान बना रहे हैं तो अपना बजट बढ़ा लीजिए, क्योंकि सभी कारों और बाइक्स की EMI अब बढ़ने वाली है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 8 जून 2022 को मुख्य ब्याज दर को 50 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया है जिसका सीधा असर नए वाहन के ब्याज और हर महीने आने वाली EMI पर पड़ा है. बीते 5 हफ्ते में ये दूसरी बार है जब RBI द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने से वाहन के साथ-साथ घर और अन्य सामान खरीदना अब और महंगा हो गया है. ऐसे में अगर अब आप नई कार खरीदेंगे तो आपको सामान्य से ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

क्या बोले RBI के गवर्नर?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सेंट्रल बैंक के 6 सदस्यीय रेट सेटिंग पैनल ने सर्वसम्मति से रेट ऑफ रीपर्चेस यानी रेपो रेट को 50 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 4.90 फीसदी करने के पक्ष में वोट किया है. मई में भी आईबीआई ने रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट इजाफा किया था. RBI के गर्वनर ने कहा, “महंगाई में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है जो अब बर्दाश्त से बाहर हो चुकी है. पिछली पॉलिसी मीटिंग में महंगाई की मार पर प्रकाश डाला गया था जिसपर समय से पहले ही कदम उठा लिया गया है.”

ये भी पढ़ें : 70 हजार रुपये डाउन पेमेंट देकर घर ला सकते हैं नई Baleno, हर महीने देनी होगी बस इतनी EMI

पहले से जूझ रही ऑटो इंडस्ट्री

रेपो रेट में ये इजाफा सीधे तौर पर ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर असर डालने वाला है जो पहले कोविड 19 और बाद में सप्लाई चेन और सेमीकंडक्टर चिप शॉर्टेज की समस्या से जूझ रही है. केंद्र सरकार ने थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के दाम भी बढ़ा दिए हैं जिससे पहले ही वाहन खरीदना महंगा काम हो चुका है. अब रेपो रेट में इजाफा हो जाने का सीधा असर ग्राहकों के साथ वाहन निर्माताओं पर पड़ने वाला है. बता दें कि RBI ने कोविड-19 के दौरान कोई रेपो रेट नहीं बढ़ाया, इसके अलावा सेंट्रल बैंक ने फरवरी 2019 में रेपो रेट 250 बेसिस पॉइंट घटाया भी था.

Trending news