Safest Cars: सुरक्षित कार खरीदनी है? इन 10 में से कोई भी ले लो! बढ़िया है सेफ्टी रेटिंग
Advertisement
trendingNow11843581

Safest Cars: सुरक्षित कार खरीदनी है? इन 10 में से कोई भी ले लो! बढ़िया है सेफ्टी रेटिंग

Top-10 Safest Cars In India: भारत में हर साल 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की रोड एक्सीडेंट में मौत होती है. ऐसे में कारों की सेफ्टी महत्वपूर्ण हो जाती है. चलिए, आपको देश की टॉप-10 सेफ कारों के बारे में बताते हैं.

Car Safety

Safest Cars In India: भारत में सुरक्षित कारों की डिमांड बढ़ रही है. लोग कर सेफ्टी को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं. सरकार भी कार सेफ्टी पर काफी ध्यान दे रही है और कार निर्माता कंपनियां भी कारों को सेफ बनाने की दिशा में जरूरी कदम उठा रही हैं. कारों की सेफ्टी से जुड़े कई ऐसे फीचर्स हैं, जो कारों में देने अनिवार्य हैं और आने वाले समय में कई और नए फीचर्स को अनिवार्य किए जाने की योजना है. अगर मौजूद समय में देश में बिकने वाली टॉप-10 सेफ कारों की बात की जाए तो उनमें फॉक्सवैगन, महिंद्रा और टाटा के मॉडल्स शामिल होंगे. चलिए, इनके बारे में बताते हैं.

1. Volkswagen Virtus को टेस्टिंग एजेंसी Global NCAP ने क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. यह प्रीमियम मिड साइज सेडान है. भारत में इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11.47 लाख रुपये है.

2. Skoda Slavia को भी Global NCAP ने क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. यह भी Virtus की तरह ही प्रीमियम मिड साइज सेडान है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11.39 लाख रुपये है.

3. Volkswagen Taigun एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है. इसे भी क्रैश टेस्ट में Global NCAP ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. इसकी शुरुआती कीमत एक्स-शोरूम 11.61 लाख रुपये है.

4. Skoda Kushaq को भी Global NCAP ने क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. Taigun की तरह ही यह कॉम्पैक्ट एसयूवी है. दोनों एक ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं. इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 11.59 लाख रुपये है.

5. Mahindra Scorpio-N दमदार और पॉपुलर एसयूवी है. यह बीते साल लॉन्च की गई है. इसे Global NCAP ने क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत करीब 13 लाख रुपये है.

अन्य 5 सेफ कारें

इनके अलावा, टॉप -10 सेफ कारों में Mahindra की दो अन्य कारें भी शामिल हैं, जो XUV300 और Mahindra XUV700 हैं. दोनों को Global NCAP ने 5 स्टार रेटिंग दी है. वहीं, टाटा की तीन कारों- Punch, Altroz और Nexon भी इस लिस्ट में हैं, इन्हें भी Global NCAP ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. इनमें से टाटा पंच सबसे सस्ती (कीमत 6 लाख रुपये से शुरू) कार है.

Trending news