Highway पर लेन कब बदलें और कब नहीं? ORVM में देखकर ऐसे पता करें, अपनाएं ये ट्रिक
Advertisement

Highway पर लेन कब बदलें और कब नहीं? ORVM में देखकर ऐसे पता करें, अपनाएं ये ट्रिक

Car ORVM: हाई-वे पर ड्राइव करते समय लेन बदलते समय सतर्क रहें. लेन बदलते समय पीछे से आने वाले व्हीकल्स का बेहतर जजमेंट करना जरूरी है क्योंकि इससे आपको दुर्घटना से बचने में मदद मिलेगी.

ORVM

Change Lane On Highway- ORVM Tips: इतनी बात तो सब जानते हैं कि हाईवे पर जब भी लेन बदलनी हो तो पीछे से आने वाले व्हीकल्स को देख लेना चाहिए. कोई व्हीकल अगर आपके पास हो या आपसे ज्यादा तेज स्पीड पर आपकी और बढ़ रहा है तो लेन बदलने से रुक जाना चाहिए. जब वह व्हीकल आपके आगे निकल जाए तब आप लेन बदल सकते हैं. लेकिन, बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस बात का सही जजमेंट नहीं कर पाते कि पीछे से आने वाला व्हीकल आपके कितने करीब है. 

इसीलिए, कई बार जजमेंट में गड़बड़ी की वजह से एक्सीडेंट होते हैं. अगर आपको भी पीछे से आने वाले व्हीकल्स को लेकर सही जजमेंट करने में परेशानी होती है तो आप एक ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके बहुत काम आएगी.

ORVM को दो हिस्सों में समझें

लेन बदलने से पहले पीछे देखने के लिए रीयर-व्यू मिरर और साइड-व्यू मिरर का इस्तेमाल करें. सुनिश्चित करें कि कोई भी वाहन आपके बहुत करीब नहीं है. यह सुनिश्चित करने के लिए ORVM को दो हिस्सों में समझें. मान लीजिए कि ORVM के बीच में एक लाइन (ऊपर से नीचे) है. यहां अगर आपको पीछे से आने वाला व्हीकल लाइन के अंदर की ओर दिखे तो समझ जाइये कि उस व्हीकल और आपके बीच पर्याप्त दूरी है. यानी, आप लेन बदल सकते हैं. 

वहीं, अगर आपको पीछे से आने वाला व्हीकल लाइन के बाहर की ओर दिखे तो सावधान हो जाएं क्योंकि वह व्हीकल आपके करीब है और अगर आप लेन बदलेंगे तो हादसा होने की संभावना ज्यादा होगी. इस तरीके से आप पीछे से आने वाले व्हीकल्स की दूरी का सही जजमेंट कर पाएंगे और हादसा होने के खतरे से बच पाएंगे.

इन बातों का भी रखें ख्याल

लेन बदलने से पहले इंडिकेटर को चालू करें ताकि अन्य व्हीकल्स के ड्राइवरों को यह पता चले कि आप लेन बदलने जा रहे हैं. फिर, धीरे-धीरे वाहन को दूसरी लेन में ले जाएं. अगर आप बहुत तेजी से लेन बदलते हैं, तो आप पीछे से आने वाले वाहनों के ड्राइवर्स को चौंका सकते हैं, जो दुर्घटना का कारण बन सकता है.

Trending news