Astro Tips: खुशियां पर नहीं पड़ेगा दुखों का साया, केसर और कुमकुम का ये अचूक उपाय हैं बेहद असरदार
Advertisement
trendingNow11808678

Astro Tips: खुशियां पर नहीं पड़ेगा दुखों का साया, केसर और कुमकुम का ये अचूक उपाय हैं बेहद असरदार

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी का त्योहार इस बार 19 सितंबर से शुरु हो रहा है. पूरे 10 दिन गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा की जाती है. कहते हैं इस दौरान कुछ उपाय करने से भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही जीवन में आ रही परेशानियां भी दूर हो जाती है.

 

ganesh chaturthi 2023

Ganesh Chaturthi Totke: देश में गणेशोत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इसकी समाप्ति अनंत चतुर्दशी के दिन होती है. इस बार यह त्योहार 19 सितंबर से 28 सितंबर तक मनाया जाएगा. गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को घर में विराजते हैं और पूरे दस दिन उनकी पूजा-अर्चना की जाती है. इसके बाद दसवें दिन उन्हें विसर्जित किया जाता है. हालांकि गणेश भगवान को कुछ लोग 1.5, 3, 5 ,7 दिन के लिए भी स्थापित करते हैं. 

इन दिनों गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करके गणेश जी का आशीर्वाद मिलता है और व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है. कहते हैं कुमकुम और केसर का उपाय बेहद फलदायी होता है इसे करके हर इच्छा पूरी होती है. 

गणेश चतुर्थी पर कर लें ये उपाय 

- गणेश चतुर्थी के दिन एक कटोरी में थोड़ा कुमकुम और केसर लेकर उसमें गंगाजल डाल लें. अब इसे भगवान गणेश के दोनों चरणों पर लगाएं. ऐसा गणेश चतुर्थी के 10 दिन तक करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. इसके साथ ही विघ्नहर्ता भक्तों के सभी विघ्नों को हर लेते हैं जिससे किसी भी कार्य में बाधा नहीं आती और सफलता प्राप्त होती है.
 
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश चतुर्थी में गणेश जी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए रोजाना पूजा के दौरान गणेश जी को दूर्वा जरूर अर्पित करें, इसके साथ ही उनके प्रिय मोदक भी अर्पित करें.

- गणेश चतुर्थी में भगवान गणेश को पूरी श्रद्धापूर्वक पूजा करनी चाहिए. इसते बाद गणेश जी को कुमकुम-केसर अर्पित करना चाहिए. इसके बाद आरती करनी चाहिए. कहते हैं इससे गणपति खुश होकर हर इच्छा पूरी कर देते हैं.

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल निकालेंगे लॉटरी, मोरपंख-बांसुरी के इस उपाय से बदलेगी किस्मत
 

Diwali 2023: दिवाली की रात जिसने कर लिया ये टोटका उसका होगा बेड़ा पार, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news