बदकिस्‍मती का संकेत देती हैं हथेली की ये रेखाएं, जिसके हाथ में हों झेलनी पड़ती हैं मुसीबतें
Advertisement

बदकिस्‍मती का संकेत देती हैं हथेली की ये रेखाएं, जिसके हाथ में हों झेलनी पड़ती हैं मुसीबतें

Hastrekha: हाथ की रेखाएं शुभ हों तो जीवन संवर जाता है, वहीं अशुभ रेखाएं जीवन को तबाह कर सकती हैं. हस्‍तरेखा शास्‍त्र में कुछ ऐसी अशुभ रेखाओं के बारे में बताया गया है, जिनका हाथ में होना बहुत कष्‍ट देता है. 

बदकिस्‍मती का संकेत देती हैं हथेली की ये रेखाएं, जिसके हाथ में हों झेलनी पड़ती हैं मुसीबतें

Unauspicious Lines in Hand: हर व्‍यक्ति के मन में अपने भविष्‍य के बारे में जानने की इच्‍छा होती है. इसके लिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में कई विद्याएं हैं, जो व्‍यक्ति की राशि, जन्‍म की तारीख, हाथ की रेखाओं के जरिए उसका भविष्‍य बताती हैं. हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हाथ की शुभ-अशुभ रेखाओं, चिह्नों, निशानों आदि के बारे में बताया गया है. हथेली में यदि ये अशुभ रेखाएं हों तो जातक को जीवन में बहुत कष्‍ट सहने पड़ते हैं. आज हम हथेली की कुछ ऐसी ही  रेखाओं की बात करते हैं जिनका होना जातक के जीवन को दुखी, अभाव ग्रस्‍त और संघर्षपूर्ण बना देता है. 

हथेली की अशुभ रेखाएं

अशुभ स्वास्थ्य रेखा: यदि हथेली में स्वास्थ्य रेखा जीवन रेखा से मिली हुई हो तो जातक को पूरी जिंदगी कोई ना कोई शारीरिक कष्‍ट बने रहते हैं. यदि समय के साथ यह स्‍वास्‍थ्‍य रेखा गहरी होती जाए तो मतलब है कि जातक को निकट भविष्‍य में बड़ी बीमारी होने वाली है. यदि स्‍वास्‍थ्‍य रेखा से छोटी रेखाएं निकलें और वे चंद्र स्थान तक चली जाएं, तो जातक को मनोविकार या गुप्‍त रोग होने की आशंका रहती है.  

बैरियर लाइन: जीवन रेखा को काटने वाली छोटी-छोटी रेखाओं को बैरियर लाइन कहते हैं. ये रेखाएं बीमारी, दुर्घटना का कारण बनती हैं. यह रेखाएं जीवन रेखा में जिस स्‍थान पर काटती हैं, उससे यह पता भी लगाया जा सकता है कि किस उम्र में जातक को बीमारी होगी या दुर्घटना हो सकती है. हाथ में काले धब्‍बे होना भी गंभीर बीमारी होने का संकेत देता है.  
 
क्रॉस का निशान: क्रॉस का निशान किसी भी रेखा पर होना उस रेखा का अशुभ फल दिलाता है. ये क्रॉस का निशान जीवन में बाधा देता है.   

सर्कल लाइन: किसी भी पर्वत पर सर्कल लाइन यानी कि वलयाकार रेखाएं हों तो यह उस पर्वत के सकारात्‍मक प्रभाव को कम कर देती हैं और उस पर्वत से संबंधित क्षेत्र में व्‍यक्ति को बुरे नतीजे झेलने पड़ते हैं. 

द्वीप का निशान: हथेली में द्वीप का निशान होना भी अशुभ होता है. यह दुर्भाग्‍य का सूचक है. साथ ही जिस रेखा पर द्वीप का निशान होगा, उस क्षेत्र में व्‍यक्ति को रुकावट कष्‍ट झेलने पड़ेंगे. जैसे लव लाइन पर हो तो प्रेम में निराशा मिलेगी, जीवन रेखा पर हो तो आयु कम होती है, धन रेखा पर हो तो जीवन गरीबी में कटता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news