Maa Lakshmi Money Tips: जिंदगी में भूलकर भी न करें पैसों से जुड़ी ये 5 गलतियां, मां लक्ष्मी के रूठने से बर्बाद हो जाएगा परिवार
topStories1hindi1475366

Maa Lakshmi Money Tips: जिंदगी में भूलकर भी न करें पैसों से जुड़ी ये 5 गलतियां, मां लक्ष्मी के रूठने से बर्बाद हो जाएगा परिवार

Tips to please Maa Lakshmi: जीवन में हम कई बार अनजाने में पैसों से जुड़ी ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिससे मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं. जिससे परिवार बर्बाद होते देर नहीं लगती. आज हम ऐसी ही गलतियों के बारे में आपको बताते हैं.

Maa Lakshmi Money Tips: जिंदगी में भूलकर भी न करें पैसों से जुड़ी ये 5 गलतियां, मां लक्ष्मी के रूठने से बर्बाद हो जाएगा परिवार

Tips to please Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को धन की देवी कहा जाता है. मान्यता है कि वे जिस भी व्यक्ति पर प्रसन्न हो जाएं, उसका जीवन खुशियों से भरते देर नहीं लगती. लेकिन मां लक्ष्मी का दूसरा रूप चंचला भी है. अगर कोई उनके आशीर्वाद का अपमान करे तो वे बहुत जल्दी रूठ भी जाती हैं और तब वह परिवार बर्बाद होते देर नहीं लगती. आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको भूलकर भी कभी नहीं करनी चाहिए वरना उसका खामियाजा आपको जीवनभर उठाना पड़ेगा. आइए जानते हैं कि वे गलतियां कौन सी होती हैं. 

पैसों को भूलकर भी हवा में न उड़ाएं

काफी लोग शादी-विवाह या अन्य शुभ मौकों पर जमकर पैसे उड़ाते हैं. वे पैसे बाद में लोगों के पैरों में गिरते हैं. ऐसा करना मां लक्ष्मी का घोर अपमान माना जाता है. किसी भी तरह का धन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Money Tips) का आशीर्वाद होता है और उसे कभी पैरों में या गंदगी में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आते देर नहीं लगती.

आलसी लोगों के घर नहीं टिकती मां लक्ष्मी

शास्त्रों में कहा गया है कि मां लक्ष्मी उसी के घर विराजमान होती हैं, जो मेहनत करते हैं. आलसी, कामचोरों के घर वे ज्यादा देर नहीं टिकतीं. इसी तरह आमदनी की तुलना में अनावश्यक खर्च करने वालों पर भी वे अपनी कृपा नहीं बरसाती. जिसके चलते ऐसे लोग अक्सर आर्थिक तंगी में ही फंसे रह जाते हैं.

किसी को रुपये फेंककर न दें दान

भारतीय संस्कृति में दान करने को बहुत बड़ा पुण्य माना गया है. लेकिन यह दान किसी का उपहास करके पैसा फेंककर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Money Tips) कुपित हो जाती हैं और घर से आर्थिक स्रोत धीरे-धीरे सूखना शुरू हो जाता है. इसके बजाय आप अगर किसी को धन दे रहे हैं तो उसे पूरे आदर-सम्मान के साथ सौंपें.

ऐसे गलत कार्य भूलकर भी न करें

पुराणों में कहा गया है कि जो लोग लूट-डकैती, चोरी, छीनाझपटी या छलकपट समेत अन्य गलत तरीकों से पैसा अर्जित करते हैं, उनके पास वह पैसा ज्यादा नहीं टिकता. मां लक्ष्मी ऐसे गलत कार्यों को कतई पसंद नहीं करती, जिसके चलते गलत तरीके से की गई कमाई तो हाथ से निकल ही जाती है. साथ ही बुजुर्गों की छोड़ी हुई पैतृक संपत्ति भी हाथ से निकल जाती है. इसलिए शॉर्ट कट अपनाकर ऐसे गलत तरीकों में फंसने की कभी गलती न करें. 

नोटों पर थूक लगाना मां लक्ष्मी का अनादर

कई लोग नोट गिनते हुए उंगली में थूक लगाते हैं, जो बाद में नोटों में लगता है. ऐसा करना मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Money Tips) का अनादर माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी उस व्यक्ति के घर ज्यादा देर तक नहीं टिकती और उसे छोड़कर चली जाती हैं, जिससे वह घर कंगाली का शिकार हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news