डायमंड नगरी सूरत में हीरा कारोबार मंदी की चपेट में, 200 और कारीगर हुए बेरोजगार
Advertisement

डायमंड नगरी सूरत में हीरा कारोबार मंदी की चपेट में, 200 और कारीगर हुए बेरोजगार

पिछले दिनों एक रिपोर्ट आई थी कि, जिसके मुताबिक डायमंड नगरी में करीब 15000 कारीगर बेरोजगार हो चुके हैं. सूरत के हीरे देश समेत पूरे विश्व में प्रख्यात हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: गुजरात के सूरत में हीरा व्यापार पर मंदी का असर जारी है. डिमांड घट जाने की वजह से हाल फिलहाल में 200 कारीगरों को निकाला गया है. अचानक नौकरी से निकाले जाने के बाद हीरा घिसने वाले कारीगर संघ कार्यालय पहुंचे. इन कारीगरों का कहना है कि कंपनी के मालिकों ने कहा कि काम नहीं होने की वजह से वह कारखाना बंद करने जा रहे हैं, इसलिए उन्हें नौकरी से निकाला जा रहा है.

मंदी के दौर में इन कारीगरों के सामने बड़ी आर्थिक चुनौती आ गई है. कारीगरों का कहना है कि वे पिछले कई सालों से एक ही फैक्ट्री में काम कर रहे थे. अब जब उन्हें निकाल दिया गया है तो इनके सामने खाने का भी संकट पैदा हो गया है. 

पिछले दिनों एक रिपोर्ट आई थी कि, जिसके मुताबिक डायमंड नगरी में करीब 15000 कारीगर बेरोजगार हो चुके हैं. सूरत के हीरे देश समेत पूरे विश्व में प्रख्यात हैं. यहां दुनिया के 10 में से 9 हीरे तैयार किये जाते हैं. देश विदेश के लोग यहां व्यापार करने आते हैं जिससे लाखों हीरे के कारीगर अपने घर का गुजारा चलाते हैं. आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो हीरा कारीगरों के संघ कार्यालय के मुताबिक पिछले एक साल में 1500 हीरे के कारीगर बेरोजगार हुए हैं. साथ ही हीरा कारीगर संधि के अध्यक्ष का दावा है कि कंपनी बंद होने से अब मात्र 10% हीरे कारीगर उनके पास अपना नाम दर्ज करवाने आते हैं

Trending news