7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को फिर मिलेगी खुशखबरी! एक और भत्ते पर मंथन, जानिए नया अपडेट
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को फिर मिलेगी खुशखबरी! एक और भत्ते पर मंथन, जानिए नया अपडेट

7th Pay Commission Latest Updates: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बार फिर खुशखबरी है. कर्मचारियों के दिवाली बोनस के साथ डीए और टीए में भी वृद्धि हुई है. इसके साथ ही पहले का बकाया महंगाई भत्ता भी जोड़ कर मिल रहा है.

 7th Pay Commission Latest Updates

नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest Updates: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बार फिर खुशखबरी है. कर्मचारियों के दिवाली बोनस के साथ डीए और टीए में भी वृद्धि हुई है. इसके साथ ही पहले का बकाया महंगाई भत्ता भी जोड़ कर मिल रहा है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी DA में बढ़ोतरी के साथ एक और भत्ते पर चर्चा चल रही है जिसका फायदा उन्हें जनवरी से मिलेगा.

  1. रेलवे कर्मचारियों को अब HRA का फायदा मिलेगा
  2. जनवरी 2021 से मिलेगा फायदा 
  3. रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव 

बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

दरअसल यह बढ़ोतरी हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में की जाएगी जिससे सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर मंथन शुरू कर दिया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है.

वहीं प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को एचआरए मिल जाएगा. एचआरए मिलते ही इन कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी. इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) ने 1 जनवरी, 2021 से HRA लागू करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! फ्री राशन योजना 6 महीने बढ़ी, मुफ्त अनाज लेने के लिए फटाफट करें ये काम

कर्मचारियों को मिलने लगा बढ़ा हुआ HRA

दरअसल, महंगाई भत्ते के 25 परसेंट से ज्यादा होने पर HRA अपने आप रिवाइज हो गया है. DoPT के नोटिफिकेशन के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है. सरकार ने अब बढ़े हुए HRA में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है.

सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए HRA का फायदा मिलने लगा है. इसलिए अब शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 परसेंट, 18 परसेंट और 9 परसेंट HRA मिलने लगा है. यह बढ़ोतरी भी DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो गई है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways का नया नियम! टिकट बुक करते समय इस खास कोड का रखें ध्‍यान, वरना नहीं मिलेगी सीट

शहर के हिसाब से मिलता है HRA

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. मतलब जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपए महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपए महीना. 
X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा. Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news