7th Pay commission News: फिर बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, बरसेगा पैसा! जान लें कितना होगा इजाफा
Advertisement

7th Pay commission News: फिर बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, बरसेगा पैसा! जान लें कितना होगा इजाफा

DA hike: सरकारी कर्मचारियों का वेतन जल्‍द ही बढ़ने वाला है. सरकार 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्‍ता मिलने लगेगा.  

फाइल फोटो

Government employees salary: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आने वाले दिनों में सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. पिछले कुछ सालों का ट्रेंड देखें, तो सरकार ने होली से पहले DA में इजाफे किया है. बस कोरोना काल में यह बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली थी. अगर ऐसा होता है कर्मचारियों का वेतन जल्‍द ही बढ़ने वाला है.अगर सरकार ये फैसला लेती है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ता (Dearness allowance) से राहत मिलेगी. आपको बता दें कि अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 मार्च को मोदी कैबिनेट की बैठक होने वाली है.    

4% बढ़ सकता है DA

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) का डीए महंगाई बढने के ऊपर निर्भर करता है यानी जितनी महंगाई बढती है, उतना ही डीए बढ़ाया जाता है. इसके लिए इंडस्ट्री वर्कर्स की खुदरा महंगाई (CPI-IW) निकाली जाती है. अगर इंडस्ट्री वर्कर्स की खुदरा महंगाई के आंकड़े देखें तो इस बार DA  लगभग 4.23% बढ़ना चाहिए. ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा बताते हैं कि सरकार दशमलव के बाद की संख्या पर ध्‍यान नहीं देती है. ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस बार DA में 4% का इजाफा हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. 

लगभग 7.5 हजार रुपये होगा इजाफा

डीए में जो भी इजाफा होता है उसे जनवरी से लागू किया जाता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का एरियर दिया जाता है. इस तरह जनवरी और फरवरी का एरियर आपको मिलेगा. वहीं आपको बता दें कि सरकार साल में दो बार महंगाई भत्‍ते में बदलाव करती है यानी साल में जनवरी और जुलाई में बदलाव किया जाता है. अगर सरकार 4 प्रतिशत की दर से मंहगाई भत्‍ते में इजाफा करती है तो जिस कर्मचारी का वेतन 18 हजार रुपये है. उसे 7560 रुपये महंगाई भत्‍ते के रुपय में म‍िलेंगे. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news