7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा डबल बोनांजा! सैलरी बढ़ने के साथ होंगे ये बड़े ऐलान
Advertisement
trendingNow11090750

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा डबल बोनांजा! सैलरी बढ़ने के साथ होंगे ये बड़े ऐलान

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों को खुश कर सकती है. सरकार होली से पहले हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी के बाद कितनी होगी सैलरी. 

7th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले फिर से खुशखबरी मिल सकती है. मोदी सरकार अपने कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जानकारी के मुताबिक होली से पहले डीए बढ़ोतरी के साथ HRA बढ़ोतरी का ऐलान भी हो सकता है. गौरतलब है कि इससे पहले दिवाली पर मोदी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. अब चर्चा है कि केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों को खुश कर सकती है. सरकार डीए के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने पर विचार कर रही है. 

  1. केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा 
  2. HRA बढ़ाने पर किया जा रहा है विचार 
  3. इस महीने हो सकता है ऐलान 

34% डीए बढ़ोतरी तय

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के लंबे इंतजार के बाद, महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 3% की बढ़ोतरी फिक्स हो गई है. यानी अब कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34% के हिसाब से महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा. औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI Index) के दिसंबर 2021 के सूचकांक में एक अंक की कमी हुई है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ते के लिए 12 महीने के सूचकांक का औसत 351.33 हुआ है जिसका औसत 34.04% (Dearness allowance) है. लेकिन, महंगाई भत्ता हमेशा पूर्णांक में ही दिया जाता है. यानी जनवरी 2022 से कुल महंगाई भत्ता 34% मिलना तय है.

ये भी पढ़ें- PPF में निवेश की सीमा हो जाएगी दोगुनी! टैक्स भी बचेगा और रिटर्न भी मिलेगा, जानिए लीजिए ये जबरदस्त ट्रिक

भेजा गया प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने के लिए मंथन शुरू कर दिया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा. आपको बता दें इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन 1 जनवरी 2021 से HRA लागू करने की मांग कर रही है. हाउस रेंट अलाउंस बढ़ने के बाद सैलरी में बंपर इजाफा होगा है.

कितना होगा 'हाउस रेंट अलाउंस'

आपको बता दें कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है वह 'X' कैटेगरी के तहत आते हैं. वहीं जिसकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे 'Y' कैटेगरी में आते हैं. और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर 'Z' कैटेगरी के तहत आते हैं. तीनों कैटिगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के अनुसार, जब डियरनेस अलाउंस 50 फीसदी पहुंच जाएगा तो मैक्सिसम House Rent Allowance बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा. लेकिन ये तभी संभव है जब DA 50 प्रतिशत के पार होगा. क्योंकि सरकार के पुराने आदेश के अनुसार DA 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत होगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news