UIDAI ने जारी किया विशेष अलर्ट! कहीं आपका Aadhaar Card फर्जी तो नहीं? ये रहा चेक करने का तरीका
Advertisement
trendingNow1967706

UIDAI ने जारी किया विशेष अलर्ट! कहीं आपका Aadhaar Card फर्जी तो नहीं? ये रहा चेक करने का तरीका

Aadhaar Card Latest News: UIDAI ने विशेष अलर्ट जारी कर कहा है कि कार्ड धारक की पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले वैरिफाई जरूर करना चाहिए.

Aadhaar Card Latest News

नई दिल्ली: Aadhaar Card Latest News: UIDAI ने विशेष अलर्ट (Aadhaar Card Alert) जारी करते हुये कहा है कि सभी 12 डिजिट नंबर आधार कार्ड (Aadhaar Card) का असली नंबर नहीं हैं. आजकल आधार कार्ड हर काम के लिए जरूरी दस्तावेज हो गया है. इसी के साथ आधार में डुप्लिकेसी और छेड़खानी भी बढ़ रही है. इसी धोखाधड़ी से बचने के लिए UIDAI ने चेतावनी जारी की है. UIDAI ने कहा है कि कार्ड धारक की पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले वैरिफाई जरूर करना चाहिए.

  1. आधार वैरिफिकेशन को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं
  2. धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए UIDAI ने चेतावनी जारी की
  3. जानें कैसे चेक करते हैं असली और नकली आधार नंबर 

UIDAI ने दी जानकारी 

UIDAI ने सोशल ट्विटर पर जानकारी शेयर करते हुए लिखा है कि सभी 12 डिजिट की संख्या आधार नहीं होती है. UIDAI ने कहा है कि व्यक्ति के आधार कार्ड का नंबर सही है या नहीं इसके लिए UIDAI की वेबसाइट पर वैरिफाई किया जा सकता है. इसके अलावा mAadhaar ऐप के जरिए वैरिफाई किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की रकम, जानिए क्या है सरकार की योजना

कैसे करें वैरिफाई

गौरतलब है कि आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) के वैरिफिकेशन को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है. इसके लिए यूजर्स को resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद यहां पर 12 डिजिट का आधार नंबर लिखना होगा. उसके बाद सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरने के बाद आपको Proceed To Verify पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद 12 अंक की संख्या की वैरिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई पड़ जाएगी. यही आपका असली आधार नंबर है.

अपडेशन को लेकर जान लें ये बातें 

बता दें कि यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के अनुसार, आधार कार्ड में आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है. इसके अलावा आधार कार्ड धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date Of Birth) और लिंग (Gender) को बस एक बार ही अपडेट करा सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news