खुशखबरी! बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की रकम, जानिए क्या है सरकार की योजना
Advertisement
trendingNow1967227

खुशखबरी! बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की रकम, जानिए क्या है सरकार की योजना

पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने दिया है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए. इसके तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए. 

PM Narendra Modi

नई दिल्ली: कर्मचारियों के लिए जल्द ही खुशखबरी आ सकती है. दरअसल, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की ओर से एक सुझाव जारी किया गया है जिसमें ये बताया गया है कि देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जानी चाहिए. इसके साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए.

  1. पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने दिया सुझाव 
  2. बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन
  3. जानिए क्या है सरकार की ये नई योजना

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा 

रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है.

ये भी पढ़ें- पीएम आवास योजना के तहत 16,488 घरों के निर्माण को मिली मंजूरी, जल्दी करें आवेदन

स्किल डेवलपमेंट भी है जरूरी 

इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है.

सरकारों को बनानी चाहिए नीति 

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- बैंकों की हो रही है लंबी छुट्टी, लगातार 5 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक; देखें पूरी लिस्ट

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट 

गौरतलब है कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे. यानी कि देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे. साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news