मंदिरों के बेस पर डिजाइन क‍िया जाएगा यह एयरपोर्ट, अडानी ग्रुप ने 1300 करोड़ से बनाया प्‍लान
Advertisement
trendingNow12474039

मंदिरों के बेस पर डिजाइन क‍िया जाएगा यह एयरपोर्ट, अडानी ग्रुप ने 1300 करोड़ से बनाया प्‍लान

अडानी एयरपोर्ट ने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट को 'प्रोजेक्ट अनंत' नाम दिया गया है ज‍िसका मकसद एयरपोर्ट की सुविधाओं में उल्लेखनीय वृद्धि करना है. नए टर्मिनल को केरल के प्रतिष्ठित मंदिरों के आधार पर डिजाइन किया जाएगा. 

मंदिरों के बेस पर डिजाइन क‍िया जाएगा यह एयरपोर्ट, अडानी ग्रुप ने 1300 करोड़ से बनाया प्‍लान

Thiruvananthapuram Airport Expansion Plan: अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) ने 2027 तक तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट (TRV) के एक्‍सपेंशन के लिए 1300 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान क‍िया है. कंपनी की तरफ से 'टीआरवी ग्रोथ कॉन्क्लेव' (TRV Growth Conclave) में इस बारे में घोषणा की गई. इस दौरान स्थानीय प्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों और यात्रा व पर्यटन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भी ह‍िस्‍सा ल‍िया.

प्रतिष्ठित मंदिरों के आधार पर डिजाइन किया जाएगा

अडानी एयरपोर्ट ने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट को 'प्रोजेक्ट अनंत' नाम दिया गया है ज‍िसका मकसद एयरपोर्ट की सुविधाओं में उल्लेखनीय वृद्धि करना है. नए टर्मिनल को केरल के प्रतिष्ठित मंदिरों के आधार पर डिजाइन किया जाएगा. इस समय यह एयरपोर्ट 45,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और सालाना करीब 32 लाख यात्रियों को सर्व‍िस देता है. एयरपोर्ट के ड‍िजाइन में कैस्केडिंग स्टेप्स और टेरेस्ड लेवल शामिल होंगे.

नए टर्मिनल में ये सुव‍िधाएं होंगी
नए टर्मिनल में प्लाजा, होटल, अतिरिक्त प्रशासनिक स्थान और बेहतर कार पार्किंग सुविधाएं सभी एक ही जगह होंगी. मौजूदा साइज के बाद एक्‍सपेंशन होने पर एयरपोर्ट का साइज 45,000 वर्ग मीटर से बढ़कर 165,000 वर्ग मीटर हो जाएगा. इसके बाद यह हर साल करीब 12 मिलियन यात्रियों (1.2 करोड़) को संभालने में सक्षम होगा.

1932 में शुरू हुआ तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट
अन्य अपग्रेड में एयरपोर्ट पर नया एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर, एक इंटरनेशनल कार्गो कॉम्‍पलेक्‍स और रिमोट चेक-इन ऑप्‍शन शामिल है. ये सभी एक आधुनिक एयरपोर्ट अनुभव में योगदान करते हैं. अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड ने अक्टूबर 2021 में तिरुवनंतपुरम में इंटरनेशन एयरपोर्ट के ऑपरेशन, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट का काम संभाला था. तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट राज्य में चार एयरपोर्ट में से पहला है. 1932 में शुरू हुआ यह एयरपोर्ट पहले एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के स्वामित्व और संचालन में था. (इनपुट- पीटीआई)

Trending news