Vegetable Price Hike: अहा टमाटर नहीं मजेदार! त्योहारों से पहले सब्जियों का शतक, आज सेब से 'लाल' हुआ Tomato
Advertisement
trendingNow12462858

Vegetable Price Hike: अहा टमाटर नहीं मजेदार! त्योहारों से पहले सब्जियों का शतक, आज सेब से 'लाल' हुआ Tomato

Vegatable Price Hike: त्योहारी सीजन शुरू होते ही दिल्ली समेत देश की मंडियों में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. NCR के शहरों की संडे मार्केट हो या सोम, मंगल या बुध बाजार हर जगह सब्जियों में महंगाई रूपी 'आग' लगी है. टमाटर सबसे ज्यादा 'लाल' यानी महंगा (Tomato price today) है. आइए आज का भाव (vegetables price today) बताते हैं.

Vegetable Price Hike: अहा टमाटर नहीं मजेदार! त्योहारों से पहले सब्जियों का शतक, आज सेब से 'लाल' हुआ Tomato

शिवम प्रताप सिंह, दिल्ली: नवरात्र शुरू होते ही भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाती है. आज नवरात्रि का पांचवा दिन है. भारत में करोड़ों लोग व्रत-उपवास रखते हैं. इसी बीच लगभग पूरे देश में आजकल टमाटर के भाव (tomato price today) आसमान छू रहे हैं. हालात ये हैं कि लगभग सभी सब्जियों में इस्तेमाल होने वाले टमाटर के मुकाबले आम तौर पर महंगा रहने वाला सेब इस वक्त काफी सस्ता है. जिससे कारोबरी से लेकर आम आदमी तक सब परेशान हैं. कम आवक और पूर्व में वर्षा की वजह से सब्जियों के भाव आसमान पर हैं, बाजार में इन दिनों सेब 50 से 80 रुपये बिक रही है, जबकि टमाटर 80 से 120 रुपये किलो बिक रहा है. आलू की बात करें तो 30 से 40 जबकि शिमला 160 रुपये किलो, फूल गोभी भी 120 रुपये बिक रही है.

राजधानी दिल्ली का हाल

देश की राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी मंडियों आजादपुर और गाजीपुर में सबसे ज्यादा महंगाई तो सलाद और कई सब्जियों में प्रयोग होने वाले टमाटर पर है, थोक में बड़ी मंडियों में टमाटर का भाव 100 रुपए प्रति किलो है जबकि सेब का थोक भाव 50 से 70 रुपये किलो है. राजधानी दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी हो या ओखला और आजादपुर सब्जी मंडी, सभी जगह इन दिनों टमाटर की सप्लाई कम होने से दाम बढ़े हैं.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में 10 साल की सरकार, फिर भी Exit Polls में BJP का सूपड़ा साफ! इतने भारी नुकसान की 5 बड़ी वजहें

गाजीपुर में टमाटर के बड़े बालाजी वेजीटेबल सप्लायर्स से जी मीडिया ने बात की तो उसने बताया इस समय सप्लाई बेहद कम है और डिमांड ज्यादा जिसकी वजह से महंगाई बढ़ गई है, अभी राहत मिलने में कम से कम 15 से 20 दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

वहीं गाजीपुर मंडी में ही सेब का दाम 50 से 80 तक है. सेब व्यापारी असफाक ने बताया कि इन दिनों सेब की बिक्री खूब बढ़ गई, एक तो ये बेहद मुफीद मौसम है और दूसरा की त्योहारों में सब्जी महंगी है.

सरकारी आंकड़े
सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि बीते एक महीने में टमाटर की कीमतों में 50 से 60 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. उपभोग्ता मंत्रालय के अनुसार 4 सितंबर को टमाटर की कीमत 43 रुपए प्रति किलोग्राम थी, जो बढ़कर 100 रुपए प्रति किलोग्राम के ऊपर जा चुकी है.

ये भी पढ़ें-  क्रिकेट की पिच पर उतरे CM योगी की 'आतिशी' पारी, बैटिंग का जलवा नहीं देखा तो क्या देखा?

क्या कहते हैं विक्रेता

गाजीपुर मंडी से टमाटर लाकर बेचने वाले शरद के अनुसार टमाटर इतना महंगा की आजकल मंडी से भी नदारद है, नवरात्रि में डिमांड खूब बढ़ी और सप्लाई खत्म हो गई इसलिए हालात खराब हैं. उन्हीं की दुकान पर आए हुए राजू कहते हैं कि महंगा कहां है, जिसकी 4 लाख तनख्वाह हो बस वही खा सकता है.

ये भी पढ़ें- अरे भैया! विदेशों में ये सब क्या हो रहा है?

Trending news