कल से इन 2 शहरों के बीच पटरी पर दौड़ेगी देश की दूसरी प्रीमियम तेजस एक्‍सप्रेस

यह कॉर्पोरेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलेगी और इसमें मुसाफिरों की सेवा में ट्रेन होस्टेस भी मौजूद रहेंगी.

कल से इन 2 शहरों के बीच पटरी पर दौड़ेगी देश की दूसरी प्रीमियम तेजस एक्‍सप्रेस
फाइल फोटो...

नई दिल्ली : लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-Delhi Tejas Express) के सफल संचालन के बाद अब कल यानी 17 जनवरी से अहमदाबाद (Ahmedabad)-मुंबई (Mumbai) के बीच तेजस ट्रेन (Tejas Express) की शुरुआत होगी. तेजस ट्रेन के शुभारंभ के लिए अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर तैयारियां चल रही हैं. यह ट्रेन कल प्लेटफार्म नंबर 1 से मुंबई के लिए रवाना होगी. रेलमंत्री पीयूष गोयल और सीएम विजय रुपाणी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह कॉर्पोरेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलेगी और इसमें मुसाफिरों की सेवा में ट्रेन होस्टेस भी मौजूद रहेंगी.

इस ट्रेन के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो गई थी. यात्री विशेष रूप से आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in और इसके मोबाइल ऐप "Irctc Rail Connect" पर टिकट बुक कर सकते हैं. हालांकि रेलवे आरक्षण काउंटरों पर इसकी कोई बुकिंग नहीं होगी. यात्री आईआरसीटीसी अधिकृत एजेंटों के माध्यम से भी इस ट्रेन की टिकट बुक करवा सकते हैं. ट्रेन की टिकट IRCTC के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, Ixigo, PhonePe, मेक माय ट्रिप, गूगल, आईबीबो, रेलयात्री आदि के माध्यम से बुकिंग के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी.

इस तरह रेल यात्रियों को ट्रेनों में अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करके रेल यात्रियों के समग्र यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में यह रेल मंत्रालय का एक और कदम होगा. 

यह ट्रेन संख्‍या 82902/82901 अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर सप्ताह में 6 दिन चलेगी. केवल गुरुवार को यह नहीं चलाई जाएगी, ताकि इसका रखरखाव किया जा सके. 

यात्रियों को उच्च स्तर की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन को सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. इस पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन में दो एक्ज़ीक्यूटिव क्लास चेयर कारें होंगी, जिनमें से प्रत्येक में 56 सीटें होंगी और 8 चेयर कार, जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी. ट्रेन की कुल वहन क्षमता 736 यात्रियों की होगी. ट्रेन सुबह 06:40 बजे अपनी यात्रा अहमदाबाद से शुरू करेगी और नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली में ठहरते हुए दोपहर 1.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. वहीं, वापसी की यात्रा में ट्रेन दोपहर 3.40 बजे मुंबई सेंट्रल से रवाना होगी और रात 9:55 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. 

ये वीडियो भी देखें: