Air India ने यात्रियों के लिए शुरू की यह सुविधा, ले जा सकेंगे 10 किलो एक्सट्रा बैगेज
Advertisement

Air India ने यात्रियों के लिए शुरू की यह सुविधा, ले जा सकेंगे 10 किलो एक्सट्रा बैगेज

अगर आप एयर इंडिया से यात्रा करने जा रहे हैं और आपको लगता है कि आपके पास लगेज कुछ अधिक हो गया है तो चिंता की जरूरत नहीं है. एयर इंडिया की ओर से यात्रियों को 10 किलो तक अतिरिक्त बैगेज ले जाने की मंजूरी दी जा रही है.

Air India ने यात्रियों के लिए शुरू की यह सुविधा, ले जा सकेंगे 10 किलो एक्सट्रा बैगेज

नई दिल्ली : अगर आप एयर इंडिया से यात्रा करने जा रहे हैं और आपको लगता है कि आपके पास लगेज कुछ अधिक हो गया है तो चिंता की जरूरत नहीं है. एयर इंडिया की ओर से यात्रियों को 10 किलो तक अतिरिक्त बैगेज ले जाने की मंजूरी दी जा रही है. इस अतिरिक्त बैंगेज के लिए यात्रियों से किसी तरह का कोई शुल्क भी लिया जा रहा है. एयर इंडिया की ओर से यह स्कीम अधिक से अधिक यात्रियों को एयर इंडिया से यात्रा के लिए आकर्षित करने के लिए शुरू की है.

परिवार के साथ घूमने जाना होगा आसान
गौरतलब है कि गर्मियों की छुट्टियों में बड़ी संख्या में लोग अपने परिजनों के साथ घूमने जाने की योजना बना रहा होंगे. ऐसे में बैगेज अधिक हो जाना स्वाभाविक है. बैगेज अधिक हो जाने पर कई यात्रियों को हवाईअड्डे पर मुश्किल का सामना करना पड़ता है. ऐसे में एयर इंडिया की ये योजना ऐसे यात्रियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी. 10 किलो तक अतिरिक्त बैगेज ले जाने की अनुमति से यात्रियों को काफी सुविधा होगी.

विमानन कंपनियां अतिरिक्त बैगेज के लिए शुल्क लेती हैं
देश के अंदर घरेलू उड़ानों के लिए बैगेज का शुल्क प्रति 500 रुपये तक होता है. इस शुल्क के ऊपर जीएसटी भी लगता है जिससे यात्रियों पर काफी बोझ बढ़ जाता है. सभी विमानन कंपनियों की ओर से बैगेज के लिए अलग - अलग शुल्क लिया जाता है. सभी विमानन कंपनियों की वेबसाइट पर बैगेज के लिए लगने वाले शुल्क दर्शाए गए हैं. बैगेज पर लगने वाले शुल्क डॉलर में दिए जाते हैं.

एयर इंडिया ने शुरू की विशेष उड़ान
चक्रवाती तूफान फानी के चलते देश भर में व विशेष तौर पर उड़ीसा में फसे यात्रियों को राहत पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने शनिवार शाम से ही दिल्ली से भुवनेश्वर के बीच अपनी विशेष उड़ानें शुरू कर दीं. एयर इंडिया की ओर से दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए शनिवार दोपहर 03 बजे विशेष उड़ान चलाई गई. वहीं भुवनेश्वर से दिल्ली से उड़ान सेवा शाम को 5.45 बजे चलाई गई.

मुफ्त में पहुंच रही राहत सामग्री
बंगाल की खाड़ी में उठे समुद्री तूफान cyclone Fani ने शुक्रवार को उड़ीसा के कई जिलों में तबाही मचाई है. बड़े पैमाने पर नुकसान की खबरें भी आ रही हैं. ऐसे में वहां के लोगों को मदद की जरूरत को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने देश के लोगों से अपील की है कि वो ओडीशा के लोगों की मदद के लिए आगे आएं. साथ ही विमानन कंपनी ने लोगों की ओर से दिया गया जरूरत का सामान मुफ्त में ओड़ीशा तक पहुंचाने की बात कही है.

Trending news