एयरटेल, वोडाफोन के प्लान, 200 रुपए से कम में 4G नेट के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग
Advertisement

एयरटेल, वोडाफोन के प्लान, 200 रुपए से कम में 4G नेट के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग

प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए एयरटेल ने अपना 198 रुपये का प्लान लांच किया है. यह प्लान वोडाफोन के 199 रुपए प्लान को ध्यान में रखकर लांच किया गया है. 

एयरटेल और वोडाफोन का प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो के आने के बाद से कंपनियों के बीच उपभोक्ताओं को सस्ते प्लान से लुभाने का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है. जियो के आने से भारी नुकसान झेल रही एयरटेल और वोडाफोन के बीच ग्राहकों को लुभाने की खींचतान शुरू हो गई है. प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए एयरटेल ने अपना 198 रुपये का प्लान लांच किया है. यह प्लान वोडाफोन के 199 रुपए प्लान को ध्यान में रखकर लांच किया गया है. दिलचस्प बात यह है कि दोनों कंपनियों का प्लान रेट एक ही है, लेकिन सुविधाएं अलग-अलग हैं. आइए जानते हैं एयरटेल और वोडाफोन के 198 रुपए वाले प्लान में क्या खास और क्या अलग है.

  1. वोडाफोन का प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए 199 रुपये का प्लान
  2. इसमें अनलिमिटेड फ्री लोकल और एसटीडी कॉल्स दी जा रही हैं
  3. एयरटेल के 198 रुपये में 28 दिनों तक हर रोज 1GB डाटा मिल रहा
  4.  

एयरटेल का 'प्लान 198'
एयरटेल के 198 रुपये वाले प्लान में 28 दिनों तक हर रोज उपभोक्ताओं को 1GB डाटा मिल रहा है. इस प्लान में कॉलिंग की सुविधा नहीं है. एयरटेल का 198 रुपये का प्लान सभी सर्कल्स के उपभोक्ताओं के लिए नहीं है. एयरटेल ने इस प्लान की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। 

एयरटेल का 'प्लान 199'
एयरटेल ने 199 रुपए का और प्लान लांच किया है. इसमें उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा 1GB डाटा भी दिया जाएगा. इसकी वैधता 28 दिन की है।

वोडाफोन का 'प्लान 199'
वोडाफोन के प्रीपेड उपभोक्ताओं को 199 रुपये के प्लान में अनलिमिटेड फ्री लोकल और एसटीडी कॉल्स दी जा रही हैं. इस पैक में 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ 1GB 4G/3G डाटा दिया जा रहा है. वोडाफोन के इस प्लान में भले ही अनलिमिटेड कॉल्स दी जा रही हैं, लेकिन इसमें भी कई सीमाएं हैं. वोडाफोन के इस प्लान के तहत यूजर्स एक दिन में लोकल और एसटीडी मिलाकर केवल 250 मिनट तक और एक हफ्ते में 1000 मिनट तक फ्री कालिंग का लाभ उठा सकते हैं.

अगर यूजर्स एक दिन में 250 मिनट से ज्यादा की कालिंग कर लेते हैं तो वोडाफोन 30 पैसा प्रति मिनट चार्ज करेगा. इसके अलावा भी इसमें सीमा है. अगर यूजर एक हफ्ते में 300 से अधिक अलग-अलग नंबर पर कॉल करते हैं तो वोडाफोन बची हुई वैलिडिटी में 30 पैसा प्रति मिनट चार्ज लेता है.

जियो का 'प्लान 149'
रिलायंस जियो ने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए 149 रुपए का प्लान लांच किया है. इसके तहत 149 रुपये में 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स और 4.2GB डाटा भी दिया जा रहा है.

Trending news