मराठी रंग में रंगा Amazon, महाराष्ट्र के विक्रेता अब अपनी भाषा में कर सकेंगे कारोबार
Advertisement

मराठी रंग में रंगा Amazon, महाराष्ट्र के विक्रेता अब अपनी भाषा में कर सकेंगे कारोबार

Amazon Marathi Launch: ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon से जुड़ने वाले विक्रेता (sellers) अब प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन मराठी भाषा में भी कर सकते हैं.  Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ये कदम उठाया है.

मराठी रंग में रंगा Amazon

नई दिल्ली: Amazon Marathi Launch: ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon से जुड़ने वाले विक्रेता (sellers) अब प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन मराठी भाषा में भी कर सकते हैं.  Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ये कदम उठाया है. ये विक्रेता अपना बिजनेस मराठी भाषा में भी मैनेज कर सकते हैं. 

'मराठी में भाषा में रजिस्ट्रेशन, अकाउंट मैनेजमेंट'

Amazon के इस कदम का फायदा महाराष्ट्र के कोल्हापुर, नासिक, सतारा, औरंगाबाद, सोलापुर, नागपुर और जलगांव समेत कई शहरों में रहने वाले अमेजन के करीब 85,000 मौजूदा सेलर्स और लाखों नए विक्रेताओं को होगा. 

Amazon की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ये कदम लाखों कारोबारियों, सूक्ष्म, छोटे और मध्यम कंपनियों, लोकल दुकानों और रीटेलर्स के भाषा के बंधनों को तोड़ने के लिए एक बड़ा कदम है, जिसका फायदा इनको पहुंचेगा. 

कंपनी की ओर से कहा गया है कि हाल ही में हिंदी, कन्नड़ और तमिल में रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट सर्विसेज लॉन्च करने के बाद मराठी में इसे शुरू किया गया, जिसके बाद 50,000 नए अमेजन सेलर्स Amazon.In मार्केटप्लेस पर जुड़े.

ये भी पढ़ें- Good Return: SBI एन्युटी स्कीम से होगी हर महीने Income,आज ही शुरू कर दीजिए निवेश 

'भाषा बड़ी बाधा बनकर सामने आती है'

Amazon India - MSME के डायरेक्टर प्रणव भसीन का कहना है कि, 'MSME जब ई-कॉमर्स में अपना कारोबार बढ़ाने की सोचते हैं तो भाषा एक बड़ी बाधा बनकर सामने आती है. हम ज्यादा से ज्यादा माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेस को ई-कॉमर्स में लाना चाहते हैं, हम हमेशा से ही अपनी मातृभाषा, आवाज और वीडियो संचालित पहल को मजबूती देने के लिए समर्पित हैं.' 

'10 मिलियन MSMEs को डिजिटाइज करेंगे'

उन्होंने कहा कि मराठी विक्रेताओं के लिए अपनी भाषा में रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की लॉन्चिंग 2025 तक 10 मिलियन MSMEs को डिजिटाइज करने के लक्ष्य की दिशा में उठाया गया एक कदम है. दिसंबर में Amazon India के 1.5 लाख नए सेलर्स थे जिन्होंने प्लेटफॉर्म को 2020 में ज्वाइन किया था और ग्लोबाल सेलिंग प्रोग्राम के 70,000 भारतीय एक्सपोर्टर्स की बदौलत कुल एक्सपोर्ट 200 करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया. 

साथ ही 10 लाख से ज्यादा छोटे और मध्य साइज के बिजनेस, जिसमें सेलर्स, डिलिवरी और लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स, पड़ोस की दुकान, आंत्रप्रेन्योर्स, डेवलपर्स, कंटेंट क्रिएटर्स और लेखक कंपनी के साथ देश में काम करते हैं

मनसे ने दी धमकी

आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के कार्यकर्ताओं ने मुंबई में अमेजन के ऑफिस में तोड़फोड़ की थी, एमएनएस अमेजन ऐप में मराठी भाषा को शामिल करने की मांग कर रही थी, मुंबई पुलिस मामले में जांच कर रही है. पुणे में भी एमएनएस के कार्यकर्ता 'नो मराठी, नो अमेजन' की मांग पर आक्रमक हो गए थे. 

मनसे के एक कार्यकर्ताओं ने धमकी भी दी थी कि अगर राज्य में ऑनलाइन व्यवसाय करना है तो मराठी भाषा में ही ऑनलाइन जानकारी दी जानी चाहिए, जिससे महाराष्ट्र के मराठी लोगों के लिए पढ़ना और ऑर्डर करना आसान हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सबक! मां-बाप की देखरेख नहीं करने वालों सुधर जाओ! हर महीने कटेगी 30 परसेंट सैलरी

LIVE TV

Trending news