QR कोड से एंट्री, स्पेशल रिस्टबैंड...अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी में कैसी थी सुरक्षा व्यवस्था?
Advertisement
trendingNow12335909

QR कोड से एंट्री, स्पेशल रिस्टबैंड...अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी में कैसी थी सुरक्षा व्यवस्था?

Anant-Radhika Wedding: यह शादी मुंबई स्थिति जियो वर्ल्ड सेंटर में हुई. शादी समारोह में पहुंचने के लिए गेस्ट के फोन पर पहले ही QR कोड भेजा गया था. इसके अलावा सभी गेस्ट के कलाई पर अलग-अलग रंग के रिस्टबैंड बांधे गए थे.

 

QR कोड से एंट्री, स्पेशल रिस्टबैंड...अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी में कैसी थी सुरक्षा व्यवस्था?

Anant Ambani and Radhika Merchant's wedding: भारत और एशिया के सबसे अमीर परिवार यानी मुकेश अंबानी परिवार पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियों में है. दरअसल, मुकेश और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट शादी के बंधन में बंध चुके हैं. शुक्रवार यानी 12 जुलाई को हुई शादी ने अंबानी परिवार की समृद्धि पर सबको आकर्षित किया. इस शादी में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन समेत देश-विदेश के मेहमान शामिल हुए थे. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता हो. 

यह शादी मुंबई स्थिति जियो वर्ल्ड सेंटर में हुई. शादी समारोह में पहुंचने के लिए गेस्ट के फोन पर पहले ही QR कोट भेजा गया था. इसके अलावा सभी गेस्ट के कलाई पर अलग-अलग रंग के रिस्टबैंड बांधे गए थे. इसके अलावा आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था भी की गई थी.

जियो वर्ल्ड सेंटर में शुक्रवार को हुई शादी में वैश्विक हस्तियां, व्यवसायी, क्रिकेटर, फिल्मस्टार और सभी तरह के राजनेता शामिल हुए. इसके अगले दिन दोस्तों और परिवार के सदस्यों के लिए 'शुभ आशीर्वाद' नाम से आशीर्वाद समारोह आयोजित किया गया. रविवार को इसी स्थान पर 'मंगल उत्सव' नामक एक अन्य रिसेप्शन के लिए कर्मचारियों से लेकर व्यावसायिक सहयोगियों तक कई तरह के मेहमानों को आमंत्रित किया गया था. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को जोड़े को आशीर्वाद देने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. शादी और रिसेप्शन के लिए तीन अलग-अलग निमंत्रण भेजे गए थे. बेहद खास मेहमानों को एक बड़ा लाल बॉक्स भेजा गया था, जिसमें एक संदूक में भगवान गणेश, राधा-कृष्ण और देवी दुर्गा सहित विभिन्न हिंदू देवताओं की सोने की मूर्तियों वाला एक छोटा चांदी का मंदिर था. 

कैसी थी सुरक्षा व्यवस्था?

आमंत्रण में प्रत्येक विवाह समारोह के लिए अलग-अलग कार्ड दिखाए गए थे, जिसमें से एक चांदी से बना था और एक प्राचीन मंदिर के मुख्य द्वार जैसा दिखता था. इसमें कई यादगार चीजें शामिल थीं, जैसे एक नीला शॉल और उपहारों से भरा एक चांदी का बॉक्स. सबसे सरल निमंत्रण लैपटॉप के आकार के बॉक्स में था, जिसमें तीन देवताओं की चांदी की मूर्तियां और निमंत्रण कार्ड थे. 

शादी में आने वाले मेहमानों से ईमेल या गूगल फॉर्म के माध्यम से आने की पुष्टि करने के लिए कहा गया था. आने की पुष्टि करने वालों को कार्यक्रम से छह घंटे पहले क्यूआर कोड साझा किए गए. मोबाइल फोन पर भेजे गए क्यूआर कोड और ईमेल को स्कैन करके कार्यक्रम स्थल में प्रवेश की अनुमति दी गई. यहां सभी मेहमानों की कलाई पर अलग-अलग रंग के कागज के रिस्टबैंड बांधे गए, जिससे उन्हें रंग के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों में प्रवेश मिला. 

कई फिल्मी सितारों और क्रिकेटरों के साथ ही कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली जे-योंग और उनकी पत्नी ने शादी के दिन गुलाबी रिस्टबैंड पहना और शनिवार को लाल रिस्टबैंड में नजर आए. वहीं, सुरक्षा और सेवा कर्मचारियों ने अलग-अलग रंग के रिस्टबैंड पहने थे. 

मामले से अवगत लोगों ने क्या कहा?

पूरे मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि कई लेवल के सुरक्षा कवर ने इस विशाल आयोजन को करने में मदद की. अग्निशमन और अन्य आपातकालीन योजनाओं पर काम किया गया था. वहीं, देश के प्रमुख राजनेताओं के लिए अलग से आपातकालीन चिकित्सा इंतजाम किए गए थे. 

एक अन्यू सूत्र का कहना है कि मुकेश अंबानी कुछ भी संयोग पर नहीं छोड़ना चाहते थे. क्यूआर कोड भेजे जाने और कार्यक्रम के बीच का समय इस बार कम कर दिया गया था. क्योंकि अंबानी परिवार की पिछली शादी में कुछ लोगों ने बिना बुलाए लोगों को अपना पास बेच दिए थे. 

Trending news