Weather Alert: मैदानों से पहाड़ों तक आफत का ये नया अलर्ट, IMD ने बताया मौसम का हाल; चेतावनी भी जारी
Advertisement
trendingNow12389094

Weather Alert: मैदानों से पहाड़ों तक आफत का ये नया अलर्ट, IMD ने बताया मौसम का हाल; चेतावनी भी जारी

weather news: मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में फिलहाल मानसून एक्टिव है. ऐसे में अभी कुछ दिन बारिश होती रहेगी. इस बीच मौसम विभाग ने पूरे हफ्ते का हाल बताया है.  

Weather Alert: मैदानों से पहाड़ों तक आफत का ये नया अलर्ट, IMD ने बताया मौसम का हाल; चेतावनी भी जारी

IMD Weather Update 18 August: बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन और साउथवेस्ट मॉनसून देश के कुछ हिस्सों में पूरी तरह सक्रिय है. इस वजह से कई शहरों में बारिश देखी गई. दिल्ली की बात करें तो शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक (IMD) न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है. वहीं आर्द्रता 74 प्रतिशत से 92 प्रतिशत के बीच रही.

रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है. सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा. लिहाजा उमस और बढ़ सकती  है. इसके बाद मंगलवार से तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. दिल्ली और NCR में 21 अगस्त तक बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में फिलहाल मानसून एक्टिव है. ऐसे में अभी कुछ दिन बारिश होती रहेगी. 

इस हफ्ते भी कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

IMD ने पूरे हफ्ते के मौसम का हाल बताया है. दिल्ली, केरल, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में शनिवार को हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक अगले कुछ दिन अभी हवा की गुणवत्ता संतोषजनक स्थिति में बनी रहेगी. CPCB के मुताबिक दिल्ली का AQI 74, गाजियाबाद 68, नोएडा का AQI 80, फरीदाबाद का 91 और गुरुग्राम का 100 रहा. ऐसे में एनसीआर की हवा तकरीबन साफ सुथरी और संतोषजनक श्रेणी में रही.

ये भी पढ़ें- कौन हैं सेलिंडा सोसा लुंडा? जिन्हें विदेश मंत्री जयशंकर ने बोला - Thank You

UP Weather Today: यूपी में बादलों की आवाजाही तो जबरदस्त है लेकिन बारिश सभी इलाकों में एक समान नहीं हो रही. कहीं मूसलाधार बारिश है तो कहीं मानो बूंद-बूंद पानी रिस रहा है. रविवार को गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया और गोरखपुर में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर और गोंडा में भी भारी बारिश का अलर्ट है. इसके साथ ही बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाके में भी भारी बारिश होने के आसार हैं. राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा और गाजियाबाद में भी छिटपुट बारिश हो सकती है.

राजस्थान के कई जिलों में आज भी बारिश की आशंका है.मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.और लोगों से घरो में रहने की अपील की है.वहीं कई जिलों में लगातार बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.जैसलमैर, बाड़मेर, बीकानेर सहित कई जिलों में बारिश होने की आशंका जताई गई है. कई जिलों में 22 अगस्त तक फिलहाल बारिश हो सकती है.लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

वहीं हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है.पहाड़ी जिलों में कई जगहों पर बादल फटने की भी घटना हुई है. फिलहाल बारिश से राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने आज भी पहाड़ी इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है. वहीं निचले इलाकों में भी बारिश हो सकती है. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण बस्पा सहित कई नदी उफान पर है.

आज महाराष्ट्र के भी कई जिलों में बारिश हो सकती है.कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की आशंका है. वहीं पुणे में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव हो गया है. बारिश के कारण सड़कों पर भी पानी भर गया है.और गाड़ियां रेंगती हुई नजर आई. भारी बारिश के कारण कई जगहों पर ट्रैफिक जाम हो गया और गाड़ियों की लंबी लाइन लग गई. जलजमाव के बीच जाम में फंसे लोग परेशान दिखे.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news