1 रुपये वाले शेयर ने पलटी अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत! अडानी से नाम जुड़ते ही बरसने लगा पैसा
Advertisement
trendingNow12394682

1 रुपये वाले शेयर ने पलटी अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत! अडानी से नाम जुड़ते ही बरसने लगा पैसा

Gautam Adani Deal: मीड‍िया में जब यह खबर आई क‍ि गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर की र‍िलायंस पावर से नागपुर थर्मल पावर प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत चल रही है. इसके बाद शेयर में जबरदस्‍त तेजी देखी जा रही है और न‍िवेशक भी काफी खुश हैं.

1 रुपये वाले शेयर ने पलटी अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत! अडानी से नाम जुड़ते ही बरसने लगा पैसा

Reliance Power Share Price: कुछ साल पहले ही अपने सबसे बुरे दौर में पहुंचने अन‍िल अंबानी (Anil Ambani) की क‍िस्‍मत अब धीरे-धीरे पलट रही है. छोटे अंबानी की कंपनी र‍िलायंस पावर (Reliance Power) का शेयर प‍िछले पांच द‍िन से लगातार चढ़ रहा है. इस दौरान यह शेयर 23 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा चढ़ गया है. प‍िछले दो कारोबारी सत्र में तो शेयर में अपर सर्क‍िट लगने से न‍िवेशक भी खुश हैं. गुरुवार के कारोबारी सत्र में शेयर एक बार फ‍िर से चढ़कर 52 हफ्ते के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. शेयर में तेजी आने का कारण र‍िलायंस पावर का नाम अडानी पावर से जुड़ना बताया जा रहा है.

52 हफ्ते का हाई लेवल पर पहुंचा अंबानी का शेयर

गुरुवार को कारोबारी सत्र के शुरुआत से ही र‍िलायंस पावर के स्‍टॉक में तेजी देखने को म‍िल रही है. सुबह में यह 37.97 रुपये पर खुला, जो क‍ि इसका 52 हफ्ते का हाई लेवल है. हालांक‍ि कुछ समय बाद शेयर में मुनाफावसूली से ग‍िरावट देखने को म‍िली और यह 37 रुपये के करीब ट्रेड करते देखा गया. प‍िछले तीन कारोबारी द‍िन में छोटे अंबानी की कंपनी के शेयर में अपर सर्क‍िट लगा है. इसके साथ ही कंपनी का शेयर प‍िछले पांच कारोबारी सत्र में करीब 23 प्रत‍िशत चढ़ गया है. प‍िछले गुरुवार को शेयर 30 रुपये के करीब बंद हुआ था.

14,838 करोड़ पर पहुंचा मार्केट कैप
शेयर में तेजी आने से कंपनी का मार्केट कैप भी लगातार बढ़ रहा है. गुरुवार दोपहर को यह बढ़कर 14,838 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. शेयर आज (22 अगस्‍त) के कारोबारी सत्र में चढ़कर 52 हफ्ते के हाई लेवल 37.97 रुपये पर पहुंच गया. जबक‍ि शेयर का 52 हफ्ते का लो लेवल 15.53 रुपये है. एक साल पहले 22 अगस्‍त को शेयर 17 रुपये पर कारोबार कर रहा था. इस तरह शेयर में एक साल के दौरान 110 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की तेजी आई है.

चार साल में 3500 प्रत‍िशत से ज्‍यादा का र‍िटर्न
एक समय वह था जब र‍िलायंस पावर का शेयर 27 मार्च 2020 को 1.13 रुपये पर था. लेक‍िन अब इसमें लगातार तेजी देखी जा रही है. उस समय ज‍िसने भी शेयर में न‍िवेश क‍िया होगा और उसने अपने न‍िवेश को बनाए रखा होगा, आज उसके पास चार साल में ही 3500 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा का र‍िटर्न है. आसान भाषा में समझे तो उस समय क‍िया गया एक लाख रुपये का न‍िवेश आज बढ़कर 35 लाख के करीब हो गया है. लेक‍िन इसके ल‍िए शर्त यह है क‍ि संबंध‍ित व्‍यक्‍त‍ि ने अपने शेयर बेचे न हों.

शेयर में क्‍यों आई तेजी?
अनिल अंबानी की कंपनी के शेयर से जुड़ी परफारमेंस के बारे में बात करें तो यह शेयर प‍िछले पांच द‍िन में अचानक रॉकेट क्‍यों बन गया है. इसके पीछे अंबानी के साथ अडानी का नाम जुड़ना बताया जा रहा है. प‍िछले द‍िनों मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी अडानी पावर (Adani Power) ने र‍िलायंस पावर के नागपुर में बने थर्मल पावर प्रोजेक्ट को खरीदने की बातचीत शुरू की है. इसके बाद शेयर में लगातार तेजी देखी जा रही है.

Trending news