2000 करोड़ रुपये की संपत्ति, आलीशान बंगला, महंगी कार का शौक... कौन हैं जय अनमोल अंबानी?
Advertisement
trendingNow12343798

2000 करोड़ रुपये की संपत्ति, आलीशान बंगला, महंगी कार का शौक... कौन हैं जय अनमोल अंबानी?

Who is Jai Anmol Ambani: जय अनमोल अंबानी की अनुमानित कुल संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर यानी 20,000 करोड़ रुपये से अधिक है. 

2000 करोड़ रुपये की संपत्ति, आलीशान बंगला, महंगी कार का शौक... कौन हैं जय अनमोल अंबानी?

Anil Ambani's Son Jai Anmol Ambani: मुकेश अंबानी अभी भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं. वहीं, उनका छोटा भाई अनिल अंबानी के लिए व्यावसायिक सफर काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है. साल 2006 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के विलय के बाद अनिल अंबानी ने रिलांयस समूह के तहत कई कंपनियों की कमान संभाली. उस समय 42 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अनिल दुनिया के सबसे अमीर कारोबरी थे. लेकिन कुछ ही सालों में उनका कारोबार एक तरह से चौपट हो गया.

कई तरह की वित्तीय चुनौतियों का सामना करने के बाद साल 2020 में अनिल अंबानी को दिवालिया घोषित कर दिया गया. लेकिन रिलायंस कैपिटल लिमिटेड (आरसीएल) में अनिल अंबानी के दोनों बेटों जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी के कंपनी में शामिल होने के बाद से रिलायंस ग्रुप के कई सारे कंपनियों के शेयर्स में तेजी से बढ़ोतरी होते हुए देखी गई है.
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, जय अनमोल अंबानी की अनुमानित कुल संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर यानी 20,000 करोड़ रुपये से अधिक है. आज हम आपको अनमोल अंबानी की शिक्षा, करियर और महंगी लाइफस्टाइल के बारे में बताएंगे.

कितने पढ़े लिखे हैं जय अनमोल अंबानी

अनिल अंबानी के सबसे बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में प्राप्त की और बाद में यूके के सेवनोक्स स्कूल से पढ़ाई की. उन्होंने बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) की डिग्री वारविक बिजनेस स्कूल से हासिल की. 

इंटर्नशिप से करियर की शुरुआत

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद जय अनमोल अंबानी भारत लौट आए और रिलायंस कैपिटल में एक ट्रेनी के रूप में अपना करियर शुरू किया. उन्होंने रिलायंस म्यूचुअल फंड में इंटर्नशिप भी किया. साल 2016 में वह रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक बने और एक साल के भीतर उन्हें कार्यकारी निदेशक बना दिया गया. 2018 तक वह रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट और रिलायंस होम फाइनेंस के बोर्ड में शामिल हो गए. जापान की कंपनी निप्पॉन को रिलायंस कैपिटल में निवेश करने के लिए अनमोल अंबानी ने ही राजी किया. जिससे कंपनी के कुल स्टॉक की कीमतों में 40% की वृद्धि हुई.

अलीशान बंगला में रहता है अनिल अंबानी का परिवार

अनिल अंबानी का परिवार जिस बंगला में रहता है उसे एबोड कहा जाता है. 17 मंजिला यह आलीशान बंगला मुंबई के बांद्रा में है. इस घर में जय अनमोल अंबानी और उनकी पत्नी ख्रीशा शाह, अनिल और टीना अंबानी और छोटे भाई जय अंशुल अंबानी रहते हैं. एबोड देश के सबसे महंगे घरों में से एक है, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य लगभग 5,000 करोड़ रुपये है.

महंगी कार का शौक

जय अनमोल अंबानी के पास बेहद शानदार और महंगी कारों का कलेक्शन है. रिपोर्ट के मुताबिक उनके कार कलेक्शन में रोल्स-रॉयस फैंटम और लेम्बोर्गिनी गैलार्डो जैसी कार हैं. इसके अलावा उनके पास हेलीकॉप्टर और एक प्लेन भी है.

जय अनमोल अंबानी की शादी निकुंज एंटरप्राइजेज लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दिवंगत निकुंज शाह की बेटी ख्रीशा शाह से हुई है. ख्रीशा शाह ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सामाजिक नीति और विकास में डिग्री हासिल की है. उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 3-4 करोड़ रुपये है.

Trending news