Bank Holidays: जून में 9 दिन बैंक रहेंगे बंद, छुट्टियों के हिसाब से निपटाएं जरूरी काम, देखिए पूरी लिस्ट

Bank Holidays in June: फिलहाल कोरोना महामारी के बीच बैंकों ने अपनी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं ताकि जबतक बहुत जरूरी न हो, ग्राहकों को बैंक की शाखा नहीं जाना पड़े. जून में क्या हालात रहेंगे, इसका अंदाजा अभी नहीं है.

Bank Holidays: जून में 9 दिन बैंक रहेंगे बंद, छुट्टियों के हिसाब से निपटाएं जरूरी काम, देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: Bank Holidays in June: फिलहाल कोरोना महामारी के बीच बैंकों ने अपनी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं ताकि जबतक बहुत जरूरी न हो, ग्राहकों को बैंक की शाखा नहीं जाना पड़े. जून में क्या हालात रहेंगे, इसका अंदाजा अभी नहीं है. इसलिए अगर जून महीने में आपका कोई काम है तो आपको पता होना चाहिए कि किस दिन बैंक खुला है और किस दिन बंद. 

जून में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक की लिस्ट के मुताबिक जून में बैंक 9 दिन बंद रहेंगे. इसलिए बेहतर होगा कि इन छुट्टियों को देखकर ही आप अपने बैंक के काम की योजना बनाएं. दरअसल, जून के महीने में कोई बड़ा त्योहार नहीं होता है. इसलिए ज्यादातर छुट्टियां रेगुलर रविवार और शनिवार के साप्ताहिक अवकाश ही हैं, और कुछ लोकल त्योहारों की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- SBI खाताधारकों को झटका! Cash निकासी, Chequebook का इस्तेमाल महंगा, 1 जुलाई से लगेंगे नए चार्ज

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List) जारी की जाती है. इसमें राज्य के हिसाब से सभी बैंकों की छुट्टियां तय होती है. RBI की तरफ से जारी छुट्टियों के अनुसार, साप्ताहिक छुट्टियां और हॉलिडे मिलाकर जून के महीने में कुल 9 दिन बैंक बंद रहेंगे. तो चलिए देखते हैं कि जून में कब-कब बैंक बंद रहेंगे. 

कब-कब बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

 06 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
12 जून- दूसरा शनिवार (बैंक बंद रहते हैं)
13 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
15 जून- मिथुन संक्रांति और रज पर्व (इजवाल-मिजोरम, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे)
20 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद)
26 जून- दूसरा शनिवार
27 जून- रविवार साप्ताहिक छुट्टी)
30 जून- रेमना नी (केवल इजवाल में बैंक बंद रहेंगे)

घर बैठे पाएं बैंकों की ढेरों सुविधाएं

हालांकि आपको बैंकों की सलाह तो यही है कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही बैंक की कई सुविधाएं हासिल कर सकते हैं. यहां तक कि अगर आपको कैश चाहिए तो वो भी सरकारी बैंक्स आपको घर लाकर देते हैं. चेक बुक, लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ी सेवाएं भी आपको घर बैठे मिल रही हैं. इसलिए कोरोना महामारी के बीच बेहतर होगा आप घर से बाहर न निकलें और सुरक्षित रहें. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.