Best Mutual Fund: कमाई करनी है तो काम के हैं ये 10 म्यूचुअल फंड, मिल सकता है बढ़िया रिटर्न
Advertisement
trendingNow11427223

Best Mutual Fund: कमाई करनी है तो काम के हैं ये 10 म्यूचुअल फंड, मिल सकता है बढ़िया रिटर्न

Investment Tips: जो लोग कम जोखिम वाले निवेश के माध्यम चुनते हैं वो गोल्ड, एफडी/आरडी और कई सरकारी स्कीम में पैसा लगा देते हैं. हालांकि उनमें रिटर्न ज्यादा नहीं मिल पाता है. वहीं लोग म्यूचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. 

पैसा

Top Mutual Fund: निवेश करने के लिए कई सारे माध्यम मौजूद है. इनमें कम जोखिम वाले और बिना जोखिम वाले निवेश के माध्यम भी मौजूद है. वहीं अगर समय-समय पर थोड़ा निवेश करके अच्छा रिटर्न चाहिए तो म्यूचुअल फंड भी बेहतरीन विकल्प हो सकता है. हालांकि कौनसा म्यूचुअल फंड सही होगा, इसके बारे में सर्च करने में काफी मेहनत भी लग सकती है. अक्सर लोग म्यूचुअल फंड के पिछले सालों के रिटर्न देखते हैं और उस हिसाब से निवेश करते हैं. लेकिन कई दूसरे पहलुओं पर भी ध्यान देना बेहतर साबित होता है.

म्यूचुअल फंड

जो लोग कम जोखिम वाले निवेश के माध्यम चुनते हैं वो गोल्ड, एफडी/आरडी और कई सरकारी स्कीम में पैसा लगा देते हैं. हालांकि उनमें रिटर्न ज्यादा नहीं मिल पाता है. वहीं लोग म्यूचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन रहता है. अक्सर म्यूचुअल फंड योजनाओं को उनके अल्पकालिक प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है.

अलग-अलग फंड

कभी-कभी, किसी एक श्रेणी की योजनाएं लिस्ट में हावी हो सकती हैं क्योंकि उस कैटेगरी में सीजन का असर भी होता है. ऐसे में म्यूचुअल फंड चुनते वक्त भी काफी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में यहां पांच अलग-अलग इक्विटी म्यूचुअल फंड श्रेणियों में से दो फंड को चुना है. इनमें Aggressive Hybrid, Large Cap, Mid Cap, Small Cap और Flexi Cap Schemes शामिल किए हैं.

List of Top 10 Mutual Fund:

- Axis Bluechip Fund
- Mirae Asset Large Cap Fund
- Parag Parikh Flexi Cap Fund
- UTI Flexi Cap Fund
- Axis Midcap Fund
- Kotak Emerging Equity Fund
- Axis Small Cap Fund
- SBI Small Cap Fund
- SBI Equity Hybrid Fund
- Mirae Asset Hybrid Equity Fund

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news