Bill Date: अगर Credit Card का बिल भरने में कर दी देरी तो लगेगा तगड़ा चार्ज, जेब पर पड़ेगा फालतू का भार
Advertisement

Bill Date: अगर Credit Card का बिल भरने में कर दी देरी तो लगेगा तगड़ा चार्ज, जेब पर पड़ेगा फालतू का भार

Credit Card Bill Pay अगर समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरा गया तो पेनेल्टी भी लगती है और इस पेनेल्टी का असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को क्रेडिट कार्ड के चार्ज आदि के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

Bill Date: अगर Credit Card का बिल भरने में कर दी देरी तो लगेगा तगड़ा चार्ज, जेब पर पड़ेगा फालतू का भार

Credit Card: आजकल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को भुगतान की काफी सुविधा मिलती है और लोग आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड में लोगों को कुछ अमाउंट की लिमिट मिल जाती है, जिन्हें वो खर्च कर सकते हैं और बाद में उसका बिल भर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए लोगों को थोड़ा समय भी दिया जाता है. अगर निर्धारित समय के भीतर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुकाया जाता है तो लोगों पर चार्ज भी लगता है.

क्रेडिट कार्ड
अगर समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरा गया तो पेनेल्टी भी लगती है और इस पेनेल्टी का असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को क्रेडिट कार्ड के चार्ज आदि के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए 20 दिन से 50 दिन का टाइम देते हैं. इस अवधि में अगर क्रेडिट कार्ड का बिल भरा जाता है तो पेनेल्टी से बचा जा सकता है. लेकिन अगर इस अवधि में भी पेमेंट नहीं किया गया तो चार्ज लगता है और ब्याज भी बढ़ता जाता है.

देर से भुगतान
बैंक या क्रेडिट कार्ड प्रदाता आपके बकाया पर हर महीने क्रेडिट कार्ड ब्याज दर की गणना करते हैं. हालांकि, ब्याज दर का उल्लेख वार्षिक एपीआर (वार्षिक प्रतिशत दर) के रूप में किया जाता है. यहां दर 14% से 40% के बीच हो सकती है. इसलिए, जब आप समय पर क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो बकाया खाते की शेष राशि पर ब्याज बढ़ जाता है. यह ब्याज आपकी शेष राशि के अनुसार निर्धारित होता है, जिसे आप नियत तारीख से आगे ले जाते हैं.

ये है फॉर्मूला
आप क्रेडिट कार्ड के पेमेंट में जितना ज्यादा देरी करेंगे उतना ब्याज या विलंब शुल्क ज्यादा होगा. इसके अलावा, यदि आप न्यूनतम देय राशि का भुगतान करते हैं तो भी बैंक आपसे ब्याज लेगा. बैंक आपके बकाया खाते पर प्रतिदिन ब्याज की गणना करते हैं. वे अन्य कारकों पर भी विचार करते हैं जो इस फॉर्मूले में प्रस्तुत किए गए हैं- (लेन-देन की तारीख से कुल दिन x शेष राशि x मासिक क्रेडिट कार्ड ब्याज दर x 12 महीने) / 365 दिन.

जरूर पढ़ें:                                                                

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news