कालाधन: HSBC के दफ्तरों पर स्विस पुलिस का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच
Advertisement
trendingNow1248543

कालाधन: HSBC के दफ्तरों पर स्विस पुलिस का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच

ब्रिटेन के प्रमुख बैंक एचएसबीसी के खिलाफ संदिग्ध मनी लॉन्ड्रिग में शामिल होने के आरोप में जांच के तहत आज स्विट्जरलैंड पुलिस ने बैंक के जिनीवा स्थित कार्यालयों की तलाशी शुरू की। यह बैंक संदिग्ध विदेशी कालेधन के खाताधारकों की लीक हुई सूची को लेकर खबरों में है। इस सूची में 1,195 नाम भारत से जुड़े हैं।

कालाधन: HSBC के दफ्तरों पर स्विस पुलिस का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच

जिनीवा : ब्रिटेन के प्रमुख बैंक एचएसबीसी के खिलाफ संदिग्ध मनी लांड्रिग में शामिल होने के आरोप में जांच के तहत आज स्विट्जरलैंड पुलिस ने बैंक के जिनीवा स्थित कार्यालयों की तलाशी शुरू की। यह बैंक संदिग्ध विदेशी कालेधन के खाताधारकों की लीक हुई सूची को लेकर खबरों में है। इस सूची में 1,195 नाम भारत से जुड़े हैं।

इसी महीने वैश्विक स्तर पर खोजी पत्रकारों के समूह द्वारा एचएसबीसी की जिनीवा शाखा में एक लाख से अधिक खाताधारकों को खुलासा किया गया। इसमें 1,195 नाम भारत से संबंधित हैं। इनमें कुछ उद्योगपति व राजनीतिज्ञ शामिल हैं। स्विट्जरलैंड के अभियोजक एचएसबीसी प्राइवेट बैंक के अलावा कुछ अज्ञात लोगों की जांच कर रहे हैं।

स्विस अभियोजक कार्यालय ने कहा, एचएसबीसी प्राइवेट बैंक (स्विट्जरलैंड) के खिलाफ ताजा खुलासे के बाद सरकारी अभियोजकों ने बैंक के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है। यह कार्रवाई इन आरोपों के बाद शुरू की गई है कि बैंक ने लाखों ग्राहकों को कर चोरी में मदद की है। अभियोजकों का कहना है कि मामले की प्रगति के आधार पर जांच का दायरा बढ़ाया जा सकता है।

एचएसबीसी बैंक पूर्व में अपनी ओर से खामियों की बात स्वीकार कर चुका है। हाल में उसने इस पर खेद जताते हुए पूरे पेज का विज्ञापन जारी किया था। एचएसबीसी संबंधी इस सूची में 1,668 भारतीयों का नाम है इसमें नामों के दोहराव और अन्य कारणों पर विचार के बाद 1,195 नामों पर कार्रवाई की जा सकती है। कुल मिला कर इन खातों में 2007 तक 4.1 अरब (25,420 करोड़ रुपए) जमा थे।

Trending news