Business Idea: पैसा छापने की मशीन है ये पेड़, उगा लिया तो हो जाओगे मालामाल!
Advertisement
trendingNow11747598

Business Idea: पैसा छापने की मशीन है ये पेड़, उगा लिया तो हो जाओगे मालामाल!

Business Plan: चंदन की लकड़ी लाल रंग की और सफेद/पीली रंग की होती है. लाल चंदन की खेती जहां दक्षिण भारत में होती है को सफेद चंदन की खेती उत्तर भारत में की जाती है. इसके लिए ज्यादा नमी नहीं चाहिए होती है. वहीं चंदन के पेड़ की एक खास बात यह भी है कि इससे 3-4 फीट की दूरी पर दूसरा पेड़ भी लगाया जा सकता है.

Business Idea: पैसा छापने की मशीन है ये पेड़, उगा लिया तो हो जाओगे मालामाल!

Sandalwood Business: लोग बिजनेस कई तरह के स्टार्ट कर सकते हैं. अलग-अलग बिजनेस में मुनाफा कमाने के चांस भी अलग-अलग होते हैं. वहीं कुछ बिजनेस को कम रुपये लगाकर भी शुरू कर सकते हैं और कुछ बिजनेस के लिए ज्यादा पूंजी लगानी पड़ती है. हालांकि आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जिससे लोग मालामाल हो सकते हैं. दरअसल, यह बिजनेस चंदन के पेड़ का बिजनेस है, जिससे काफी मुनाफा कमाया जा सकता है.

चंदन की खेती
चंदन की खेती कर लोग काफी कमाई कर सकते हैं. हालांकि यह लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट के समान है क्योंकि चंदन को बेहतर तरीके से और जैविक तरीके से उगाने पर 10-15 साल बाद काटने लायक लकड़ी तैयार होती है. वहीं अगर परंपरागत तरीके से चंदन उगाया जाए तो इसमें 20-25 साल लग सकते हैं.

चंदन
चंदन की लकड़ी लाल रंग की और सफेद/पीली रंग की होती है. लाल चंदन की खेती जहां दक्षिण भारत में होती है को सफेद चंदन की खेती उत्तर भारत में की जाती है. इसके लिए ज्यादा नमी नहीं चाहिए होती है. वहीं चंदन के पेड़ की एक खास बात यह भी है कि इससे 3-4 फीट की दूरी पर दूसरा पेड़ भी लगाया जा सकता है क्योंकि चंदन दूसरे पेड़ों से ही अपना पोषण हासिल करता है.

इतनी हो सकती है कमाई
वहीं चंदन की खेती से काफी मुनाफा हासिल किया जा सकता है. बाजार में 2 या 2.5 साल का चंदन का एक पौधा 150-200 रुपये तक में मिल जाएगा. वहीं इस एक पौधे को जब 10-15 साल बाद पेड़ के रूप में या लकड़ी के रूप में बेचेंगे तो 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक एक पेड़ की कीमत होगी. ऐसे में चंदन की खेती में 150-200 रुपये के इंवेस्टमेंट से 10-15 साल बाद 2-5 लाख रुपये तक की कमाई एक पेड़ से की जा सकती है.

जरूर पढ़ें:                                                               

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news