Retirement Age: इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र, केंद्र सरकार बना रही ये प्लान
Advertisement

Retirement Age: इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र, केंद्र सरकार बना रही ये प्लान

Retirement Age Update: सरकार की तरफ से रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने पर प्लान किया जा रहा है. खबर आ रही है कि पीएसबी और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के प्रमुखों के रिटायर होने की उम्र पर फैसला जल्द ही लिया जा सकता है. 

Retirement Age: इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र, केंद्र सरकार बना रही ये प्लान

Retirement age increase: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से समय-समय पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और रिटायरमेंट उम्र (Retirement age) में कई तरह के संशोधन किए जाते रहे हैं. अब एक बार फिर से सरकार पब्लिक सेक्टर बैंक (Public Sector Banks) के प्रमुखों और एमडी की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने का प्लान बना रही है, लेकिन इसका फायदा लोअर लेवल के कर्मचारियों को नहीं होगा.

LIC समेत इन प्रमुखों की बढ़ सकती है रिटायरमेंट उम्र
पीटीआई की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक (State bank of india) के चेयरमैन दिनेश खारा को कार्य विस्तार मिलने की संभावना है यानी सरकार उनके रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ा सकती हैं. सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) और एलआईसी (LIC) के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर विचार कर रही है.

MD के रिटायरमेंट की उम्र 62 हो सकती है
एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार के समक्ष प्रस्ताव में पीएसबी के प्रबंध निदेशकों (MD) की रिटायरमेंट की आयु सीमा को मौजूदा 60 साल से बढ़ाकर 62 साल करना भी शामिल है. 

2020 में संभाला था पद
बता दें वरिष्ठ बैंकर खारा ने अक्टूबर, 2020 को तीन साल के लिए एसबीआई के चेयरमैन का पद संभाला था. मौजूदा नियमों के मुताबिक, एसबीआई के चेयरमैन 63 साल की आयु तक पद संभाल सकते हैं. खारा अगले साल अगस्त में 63 साल के हो जाएंगे.

फिलहाल अभी नहीं लिया गया है फैसला
अधिकारी ने कहा है कि पीएसबी और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा बढ़ाने पर चर्चा हो रही है. इसके साथ ही, पीएसबी के एमडी की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष करने पर भी चर्चा चल रही है. उन्होंने कहा कि पीएसबी और एलआईसी के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति आयु पर अंतिम फैसला अभी नहीं लिया गया है. एलआईसी चेयरमैन की मौजूदा सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष है.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news