लुटा-पिटा खस्‍ताहाल है बाजार, अमेरिका को छोड़कर यूरोप की तरफ घूमा ड्रैगन!
Advertisement
trendingNow12000613

लुटा-पिटा खस्‍ताहाल है बाजार, अमेरिका को छोड़कर यूरोप की तरफ घूमा ड्रैगन!

EU China Relationship News: बीजिंग प्रमुख व्यापारिक देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की कोशिश में है. दरअसल, चीन लगातार घरेलू स्तर पर बढ़ते इकोनॉम‍िक चैलेंज का सामना कर रहा है.

लुटा-पिटा खस्‍ताहाल है बाजार, अमेरिका को छोड़कर यूरोप की तरफ घूमा ड्रैगन!

xi jinping eu leaders meet: चीन के राष्‍ट्रपत‍ि शी ज‍िनप‍िंग यूरोपीय संघ के नेताओं की मेजबानी कर रहे हैं. चार साल में पहली बार आयोज‍ित हुए श‍िखर सम्‍मेलन में यूरोपीय संघ ने और चीन ने एक-दूसरे को प्रतिद्वंद्वी नहीं मानने पर जोर दिया. बीज‍िंग पहुंचे यूरोपीय संघ के नेता इस दौरान अपनी डिमांड लिस्ट लेकर पहुंचे. इस पर भी दोनों तरफ के लीडर्स के बीच बातचीत हुई. अब यह आने वाले समय बताएगा क‍ि इस पर दोनों मी तरफ से क‍ितना प्रभावी कदम उठाया जाएगा. चीन और यूरोपीय संघ ने कंस्‍ट्रकट‍िव र‍िलेशनश‍िप को बढ़ावा देने के ल‍िए आपसी मतभेदों को दूर करने की जरूरत पर जोर द‍िया. चीन और यूरोपीय संघ की इस मुलाकात पर दुन‍ियाभर की नजरें ट‍िकी हुई हैं.

चीन लगातार बढ़ते इकोनॉम‍िक चैलेंज का सामना कर रहा

श‍िखर सम्‍मेलन के दौरान ब्रुसेल्स के राष्‍ट्राध्‍यक्ष आर्थिक शिकायतों की ल‍िस्‍ट लेकर पहुंचे. ब्रुसेल्स ने कहा क‍ि उन्हें सबसे अहम ट्रेड पार्टनर के साथ संबंधों को बनाए रखने के ल‍िए समाधान की जरूरत है. दूसरी तरफ, बीजिंग भी प्रमुख व्यापारिक देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की कोशिश में है. दरअसल, चीन लगातार घरेलू स्तर पर बढ़ते इकोनॉम‍िक चैलेंज का सामना कर रहा है. चीनी राष्‍ट्रपत‍ि ने डियाओयुताई राज्‍य के गेस्‍ट हाउस में आयोज‍ित सम्‍मेलन में कहा, चीन-यूरोपीय संघ संबंधों को लेकर फ‍िर से नई शुरुआत कर रहे हैं. हमें इस दौरान ज‍िम्‍मेदारी का प्रदर्शन करना होगा.

संबंधों को नए स्तर पर ले जाने का मौका
शी ज‍िनप‍िंग ने इस दौरान वहीं बातें दोहराई ज‍िन्‍हें एक हफ्ते पहले विदेश मंत्री वांग यी ने कहा था. उन्‍होंने भी इस यात्रा को चीन-यूरोपीय संघ के संबंधों को बढ़ती संभावनाओं के बीच नए स्तर पर ले जाने का मौका बताया था. यह बैठक यूरोप द्वारा चीन के प्रति अपनी व्‍यापारिक नीति में व्यापक बदलाव के बीच हो रही है. साल की शुरुआत में ब्लॉक ने बीजिंग की वैश्‍व‍िक महत्वाकांक्षाओं और आर्थिक प्रथाओं के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच चीन से यूरोपीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को 'जोखिम मुक्त' करने और अहम तकनीक को सुरक्षित करने पर जोर देना शुरू किया.

आर्थ‍िक मुद्दों पर चर्चा का पहले ही क‍िया था इशारा
चीन के दौरे पर आए यूरोपीयन कम‍िशन के प्रेसीडेंट उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय काउंस‍िल के प्रेसीडेंट चार्ल्स मिशेल और टॉप ईयू ड‍िप्‍लोमेट जोसेप बोरेल ने इस तरफ इशारा क‍िया था. उनकी तरफ से यह संकेत द‍िया गया था क‍ि चीनी राष्‍ट्रपत‍ि और प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ आर्थ‍िक मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी. लेयेन ने बातचीत के दौरान शी से कहा क‍ि चीन-यूरोपीय संघ का अहम ट्रेड‍िंग पार्टनर है. लेकिन दोनों के बीच जो मतभेद हैं हमें उनका म‍िलकर समाधान करना चाहिए. इस बातचीत का मकसद दोनों इकोनॉमी का जोख‍िम र‍िस्‍क कम करना है.

यूरोपीयन यून‍ियन नेताओं ने खुलकर बातचीत की
चीन की अगुवाई में हो रहे शिखर सम्मेलन में यूरोपीयन यून‍ियन नेताओं ने अपने मामलों पर खुलकर बातचीत की. इस दौरान उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि यदि आने वाले समय में बदलाव नहीं हुआ तो वे इस पर कड़ा रुख अपनाएंगे. यूरोपीय यून‍ियन ने ज‍िन मुद्दों को इस दौरान उठाया उसमें यूरोपीय संघ और चीन के बीच बढ़ता व्यापार‍िक घाटा है. ब्रुसेल्स ने कंपनियों के लिए बीजिंग की सब्सिडी और चीनी मार्केट में प्रवेश से जुड़ी बाधाओं को भी जिम्मेदार ठहराया.

श‍िखर सम्‍मेदान में यूरोपीय संघ के नेताओं से मुलाकात के दौरान ग्‍लोबल इकोनॉमी, जलवायु परिवर्तन और यूक्रेन जंग समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. शी जिनपिंग ने कहा कि चीन और यूरोपीय संघ दोनों ही बहुपक्षवाद के समर्थक हैं. हम शांतिपूर्ण और समृद्ध दुन‍िया बनाना चाहते हैं. उन्होंने कहा दोनों पक्षों को एक-दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने और वैश्‍व‍िक चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है. इस दौरान यूरोपीय संघ के नेताओं ने भी चीन के साथ सहयोग बढ़ाने की इच्छा जताई.

उन्होंने कहा कि चीन एक अहम भागीदार है और हम चीन के साथ मजबूत और बैलेंस्‍ड र‍िलेशन डेवलप करना चाहते हैं. बातचीत के बाद दोनों पक्षों की तरफ से संयुक्त बयान जारी क‍िया गया. इस मुलाकात से यह तय होगा क‍ि क्या दुन‍िया की दो प्रमुख इकोनॉमी गहरे व्यापार तनाव को कम करने में कामयाब होंगी या यह आने वाले समय में और बढ़ेगा.

Trending news