बजट से पहले लोगों को बड़ी राहत, कम हो गए CNG के दाम, जानें कितनी मिली राहत
Advertisement

बजट से पहले लोगों को बड़ी राहत, कम हो गए CNG के दाम, जानें कितनी मिली राहत

MGL revises CNG Price: महानगर गैस लिमिटेड (MGL) द्वारा सीएनजी के दाम घटाने से मुंबई और उसके आसपास रहने वाले लाखों लोगों को राहत मिली है. एमजीएल के एक अधिकारी के मुताबिक सीएनजी की कीमतों में प्रति किलोग्राम 2.5 रुपये की कटौती की गई है.

बजट से पहले लोगों को बड़ी राहत, कम हो गए CNG के दाम, जानें कितनी मिली राहत

CNG Latest Price: बजट (Budget 2023) से पहले महाराष्ट्र के लोगों को बड़ी राहत देते हुए महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत को घटा दिया है. वहीं, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बजट से पहले एयरलाइन्स कंपनियों को झटका देते हुए एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में इजाफा कर दिया है. एटीएफ पेट्रोलियम आधारित ईंधन है जिसका इस्तेमाल विमानों के संचालन के लिए किया जाता है. एटीएफ की कीमत में बढ़ोतरी से हवाई यात्रा के किराए में इजाफा होने की आशंका जताई जा रही है.

इधर, महानगर गैस लिमिटेड (MGL) द्वारा सीएनजी के दाम घटाने से मुंबई और उसके आसपास रहने वाले लाखों लोगों को राहत मिली है. एमजीएल के एक अधिकारी के मुताबिक सीएनजी की कीमतों में प्रति किलोग्राम 2.5 रुपये की कटौती की गई है.

कम हुई कीमतों के बाद अब मुंबई में सीएनजी की कीमत 87 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है. इससे पहले ये कीमत 89.5 रुपये प्रति किलोग्राम थी. सीएनजी की नई दरों को 31 फरवरी की आधी रात से लागू कर दिया गया है. मुंबई में सीएनजी की कीमतें अब पेट्रोल की कीमतों से 44 फीसदी कम हो गई हैं.

इससे पहले पिछले वर्ष अक्टूबर के महीने में सीएनजी की कीमतों में भारी उछाल देखा गया था जब कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया था. इसके बाद फिर कीमतों में इजाफा किया गया और सीएनजी के दाम 89.50 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए थे.

आईओसी द्वारा बढ़ाई गई एटीएफ की नई दरें आज से लागू हो गई हैं. दिल्ली में एक जनवरी को एटीएफ की कीमत  108,138.77 रुपये प्रति किलो थी जो बढ़कर 1,12,356.77 रुपये प्रति किलो हो गई है. वहीं, कोलकाता में एटीएफ की कीमत बढ़कर 1,19,239.96 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 1,11,246.61 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 1,16,922.56 रुपये प्रति किलो हो गई है. एक जनवरी को एटीएफ की कीमत मुंबई में 107,084.11 रुपये किलो, कोलकाता में 115,008.08 रुपये किलो और चेन्नई में 112,540.95 रुपये किलो थी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news