Personal loan लेने से पहले इन तीन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान!
Advertisement
trendingNow12341849

Personal loan लेने से पहले इन तीन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान!

Personal Loan Interest Rates: कई बार अधिक EMI के कारण ग्राहकों को इसे भरने के लिए एक और पर्सनल लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है. उसमें भी यदि इस बीच अगर एक भी ईएमआई डिफॉल्ट हुआ तो आपको पेनल्टी देना होगा.

Personal loan लेने से पहले इन तीन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान!

Personal Loans Schemes: ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब पर्सनल लोन के चक्कर में ग्राहकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. आज हम आपको बताएंगे कि पर्सनल लोन लेने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जब आप कोई महंगी चीज खरीदना चाहते हैं तो पर्सनल लोन का विकल्प चुनना बेहद सुविधाजनक हो जाता है. लेकिन इससे जुड़ा ब्याज एक ऐसा पहलू है जिस पर आपको भविष्य में नुकसान होने से बचने के लिए विचार करना चाहिए. पर्सनल लोन अक्सर कम ब्याज दरों पर नहीं मिलते हैं. खासकर अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आपको पर्सनल लोन लेने से पहले जरूर सोचना चाहिए. क्योंकि कम क्रेडिट स्कोर वालों को बहुत महंगे ब्याज दरों पर लोन मिलता है. 

कम क्रेडिट स्कोर वाले क्या करें?

इसका अर्थ यह हुआ कि अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो उसी राशि पर आपको बेहतर क्रेडिट कार्ड वालों की तुलना हजारों रुपये अधिक ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है. पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर आमतौर पर 12 प्रतिशत से लेकर 21 प्रतिशत तक होते हैं. ब्याज दर काफी हद तक क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है.

इसलिए जब घर के मरम्मत कराने के लिए, छुट्टियां मनाने के लिए या अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर करने के लिए पर्सनल लोन लेने से पहले एक बार जरूर विचार करें. 

किस्त भरने के लिए एक और पर्सनल लोन

कई बार अधिक ईएमआई के कारण कई बार ग्राहकों को इसे भरने के लिए एक और पर्सनल लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है. उसमें भी यदि इस बीच अगर एक भी ईएमआई डिफॉल्ट हुआ तो आपको पेनल्टी देना होगा. साथ ही  क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ सकता है. क्रेडिट स्कोर कम होने के बाद इसकी संभावना भी बढ़ जाती है कि आपका ब्याज दर बढ़े.

इसलिए पर्सनल लोन लेने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी EMI नियमित रूप से जमा हो. इसके लिए आपको यह सलाह दी जाती है कि पर्सनल लोन से पहले इसका ध्यान रखें कि आपकी EMI इन हैंड सैलरी के 35 प्रतिशत से कम हो.

हिडन चार्जेज जरूर जानें

पर्सनल लोन लेने से पहले आप इसका भी ध्यान रखें कि किस प्रकार के और कितने शुल्क लग रहे हैं. क्योंकि ऐसे कई हिडन चार्जेज होते हैं जिसके बारे में अनजान रहने से आपको ज्यादा पैसे का भुगतान करना पड़ सकता है. क्योंकि प्रोसेसिंग फी लोन की राशि के 0.5% और 2.5% के बीच हो सकता है.

इसके अलावा पर्सनल लोन लेने से पहले प्रीपेमेंट पेनल्टी के बारे में भी विस्तार से जान लें, क्योंकि आमतौर पर तय समय से पहले लोन की राशि जमा करने पर लोन की राशि का लगभग 2 प्रतिशत तक पेनल्टी है. 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन ने एक बार कहा था कि अपने पास होने से पहले कभी भी अपना पैसा खर्च न करें. ऐसे समय में जब 'पर्सनल लोन' और 'अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें' जैसे स्कीम चलन में है तो इन बातों को ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है.

Trending news