Breaking News
  • 15 अक्‍टूबर से खुल सकेंगे सिनेमा हॉल, अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी
  • कंटेनमेंट जोन में कोई ढील नहीं दी गई
  • राज्‍यों को स्‍कूल खोलने का अधिकार

पांच माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा कच्चे तेल का भाव, जानिए क्या है आज पेट्रोल- डीजल के रेट

International Market में Crude Oil का भाव पांच माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. डॉलर में कमजोरी की वजह से ये तेजी देखने को मिल रही है.

पांच माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा कच्चे तेल का भाव, जानिए क्या है आज पेट्रोल- डीजल के रेट
फाइल फोटो

नई दिल्लीः International Market में Crude Oil का भाव पांच माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. डॉलर में कमजोरी की वजह से ये तेजी देखने को मिल रही है. इसका असर आने वाले दिनों में भारत पर भी पड़ सकता है. वहीं ईरान ने घोषणा की है कि वो अगस्त माह में कच्चे तेल के उत्पादन में रोजाना बड़ी कटौती करेगा. 

MCX पर ये रहा भाव
Multi Commodity Exchange पर कच्चे तेल का वायदा भाव 3152 डॉलर रहा. वहीं ब्रेंट क्रूड 9 सेंट्स बढ़कर के 45.25 डॉलर प्रति बैरल हो गया है. WTI Crude 24 सेंट्स गिरकर 41.95 डॉलर प्रति बैरल हो गया. 6 मार्च के बाद का ये कीमतों का उच्चतम स्तर है. 

6 अगस्त को डीजल का भाव -

दिल्ली - 73.56 रुपए प्रति लीटर
मुंबई - 80.11 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई - 78.86 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता - 77.06 रुपए प्रति लीटर
 

6 अगस्त को पेट्रोल का भाव -

दिल्ली - 80.43 रुपए प्रति लीटर
मुंबई - 87.19 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई - 83.63 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता - 82.05 रुपए प्रति लीटर

कच्चे तेल पर दबाव
कच्चे तेल में 5 महीने के ऊपरी स्तर से दबाव देखने को मिल रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण अमेरिका में डिमांड रिकवरी को लेकर चिंता है. इसके अलावा सऊदी अरब ने एशिया के लिए सितंबर डिलीवरी के भाव घटाए हैं जिससे कीमतों में कमजोरी है. बेस मेटल्स में भी आज मुनाफावसूली देखने को मिल रही है. डॉलर निचले स्तर से थोड़ा रिकवर हुई है जिससे हल्की कमजोरी है. लेकिन सप्लाई को लेकर चिंता से निचले स्तर पर सपोर्ट है.

ईरान ने घोषणा की है कि वो कच्चे तेल का उत्पादन चार लाख बैरल प्रतिदिन कम करेगा. वहीं, कच्चा तेल सितंबर माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 15 रुपये अथवा 0.47 प्रतिशत की हानि के साथ 3,181 रुपये प्रति बैरल रह गई जिसमें 100 लॉट के लिए कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल की कीमत 0.90 प्रतिशत घटकर 41.81 डॉलर प्रति बैरल रह गई, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.27 प्रतिशत गिरकर 45.059 डॉलर प्रति बैरल रह गई.

देश भर में पेट्रोल के दाम लगातार 39वें दिन और डीजल का सातवें दिन भी स्थिर रहा. आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल जैसी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल-पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल का मूल्य 80.43 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा. 

यह भी पढ़ेंः TikTok- WeChat को एक और बड़ा झटका, अब इसे बैन होने से कोई नहीं रोक सकता

ये भी देखें---