Zee Rozgar Samachar

दुनिया की ये है सबसे महंगी करेंसी, एक Bitcoin की कीमत 17 लाख रुपये

लोगों को लग रहा है कि बैंकों के झंझट से मुक्त होकर अब वर्चुअल करेंसी की दुनिया में रुख करना चाहिए जिसे खरीदने बेचने में कोई बाधा नहीं और न ही उसे जमा रखने के लिए ट्रेजरी और वॉलेट का झंझट.

दुनिया की ये है सबसे महंगी करेंसी, एक Bitcoin की कीमत 17 लाख रुपये
फाइल फोटो

नई दिल्लीः क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज इस वक्त पूरी दुनिया में छाया हुआ है. कोरोना काल में बहुत से लोगों ने सोने के बाद इसमें निवेश करना सुरक्षित माना है. ऐसे में Bitcoin नाम की क्रिप्टोकरेंसी की कीमत एक साल 4.88 लाख रुपये से बढ़कर 17 लाख रुपये के पार चली गई है. बिटकॉइन का मार्केट कैप बढ़कर के 31 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया है. लॉकडाउन खुलने के बाद करेंसी में 200 गुणा की तेजी देखने को मिली है. 

बैंकों के झंझट से मुक्त

बिटकॉइन एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी है, जो कि पूरी तरह से बैंकों के झंझट से मुक्त है. इसमें लेन-देन ओपन है और कोई भी इसमें हैकिंग या फिर छीना-झपटी नहीं कर सकता है. 

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 48 हजार के डाउन पेमेंट पर मिल रही Maruti की ये कार, इतनी होगी EMI

बिल गेट्स से लेकर ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे निवेश कर चुके हैं. विश्व प्रसिद्ध कंपनी गुगेनहीम पार्टनर्स अपनी 5.3 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी का 10 फीसदी हिस्सा बिटकॉइन में लगाएगी. अमेरिकी कंपनी पे-पल ने बिटकॉइन से लेन-देन को मंजूर दी है. वॉल स्ट्रीट की कई कंपनियों निवेश के लिए कतार में हैं. इन कंपनियों को लगता है कि ब्याज दर जैसी मुसीबतों से छुटकारा पाते हुए बिटकॉइन को नया ठिकाना बनाया जा सकता है.

21 हजार डॉलर के पार हुई कीमत

बिटकॉइन ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार 21 हजार डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है. यह किसी भी करेंसी के लिए एक इतिहास है क्योंकि मुद्राओं में बढ़ोतरी देखी जाती है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है. इसे किसी अचरज से कम नहीं मान सकते कि महज एक साल में इस करेंसी ने 213 फीसदी की उछाल दर्ज की है. 17 दिसंबर 2019 का एक आंकड़ा बताता है कि एक बिटकॉइन की कीमत मात्र 6,641 डॉलर था जो 16 दिसंबर 2020 को 20,791 डॉलर पर पहुंच गया.

ये भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी

वर्तमान में दुनिया भर में 1500 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी प्रचलित हैं. पिछले दिनों सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भी एक करेंसी का ऐलान किया जिसका नाम है लिब्रा. इसके अतिरिक्त बिटकॉइन, एथरियम (Ethereum) आदि क्रिप्टोकरेंसी के कुछ उदाहरण हैं. इन्हें वर्चुअल इसलिए बोलते हैं क्योंकि ये आभासी हैं, दिखती नहीं हैं लेकिन लोगों की दिलचस्पी बड़ी तेजी से बढ़ रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.