DA Hike: संविदा कर्मियों की बल्ले-बल्ले! महंगाई भत्ते में हुई 83% की बढ़ोतरी, सरकार ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow11096741

DA Hike: संविदा कर्मियों की बल्ले-बल्ले! महंगाई भत्ते में हुई 83% की बढ़ोतरी, सरकार ने किया ऐलान

DA Hike: कैबिनेट की बैठक में संविदा कर्मियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. छठे वेतनमान के तहत संविदा पर कार्यरत कर्मियों के लिए अब महंगाई भत्ता 83 प्रतिशत तक बढ़ाने की बात कही गई है. अभी यह 113 प्रतिशत है जिसे बढ़ाकर 196 किया जाएगा.

6th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: संविदा कर्मियों के लिय खुशखबर है. संविदा कर्मियों (Contract Workers) को छठे वेतनमान के तहत महंगाई भत्ता में 83% की बंपर बढ़ोतरी (DA Hike) मिली है. पहले संविदा कर्मियों का डीए 113 प्रतिशत की दर से मिलता था जिसे बढ़ाकर 196 प्रतिशत कर दिया गया है. झारखंड सरकार की कैबिनेट ने जे-टेट नियमावली को स्वीकृति दे दी है जिससे आधा दर्जन से अधिक नियुक्ति नियमावलियों को स्वीकृति दे दी है.

  1. महंगाई भत्ता पर हुआ बड़ा फैसला 
  2. संविदा कर्मियों का महंगाई भत्ता 83 प्रतिशत बढ़ा 
  3. केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है डीए 

महंगाई भत्ता पर हुआ बड़ा फैसला 

झारखंड सरकार की कैबिनेट की बैठक में संविदा कर्मियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. छठे वेतनमान के तहत संविदा पर कार्यरत कर्मियों के लिए अब महंगाई भत्ता 83 प्रतिशत तक बढ़ाने की बात कही गई है. अभी यह 113 प्रतिशत है जिसे बढ़ाकर 196 किया जाएगा. इस ऐलान के बाद संविदा कर्मियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा आधा दर्जन के करीब नियुक्ति नियमावली और जे-टेट नियमावली को भी स्वीकृति भी दी गई है. कैबिनेट में कई बड़े फैसले लिए गए. कैबिनेट की बैठक में कुल 63 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है. अब संविदाकर्मियों को अब बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा.

ये भी पढ़ें- बैंक कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर! जा सकती है आपकी नौकरी, कोर्ट ने दिया आदेश

केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है डीए 

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के लंबे इंतजार के बाद, महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 3% की बढ़ोतरी फिक्स हो गई है. यानी अब कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34% के हिसाब से महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा. औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI Index) के दिसंबर 2021 के सूचकांक में एक अंक की कमी हुई है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ते के लिए 12 महीने के सूचकांक का औसत 351.33 हुआ है जिसका औसत 34.04% (Dearness allowance) है. लेकिन, महंगाई भत्ता हमेशा पूर्णांक में ही दिया जाता है. यानी जनवरी 2022 से कुल महंगाई भत्ता 34% मिलना तय है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news