Share Market Updates: शेयर बाजार में न‍िवेश का बदल गया न‍ियम, अगले महीने इस तारीख से बंद हो जाएगा अकाउंट!
Advertisement

Share Market Updates: शेयर बाजार में न‍िवेश का बदल गया न‍ियम, अगले महीने इस तारीख से बंद हो जाएगा अकाउंट!

MF Schemes: सेबी के न‍ियमानुसार नए निवेशकों को ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खोलते समय अपनी प्रतिभूतियों को नामांकित करना होगा या एक घोषणा पत्र के जर‍िये नामांकन से बाहर निकलना होगा.

Share Market Updates: शेयर बाजार में न‍िवेश का बदल गया न‍ियम, अगले महीने इस तारीख से बंद हो जाएगा अकाउंट!

Demat Account Guidelines: अगर आप भी शेयर बाजार या म्‍यूचुल फंड में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए जरूरी है. सेबी (SEBI) की तरफ से सभी डीमैट खाताधारकों के ल‍िए नॉम‍िनी नाम‍ित करने या घोषणापत्र भरकर योजना से बाहर न‍िकलना जरूरी है. इसके ल‍िए सेबी की तरफ से 30 सितंबर की अं‍त‍िम त‍िथ‍ि तय की गई है. अगर आप नॉम‍िनी का नाम एड नहीं करते तो सेबी की तरफ से बताया गया क‍ि ऐसी स्‍थ‍िति में आपके अकाउंट पर रोक लगा दी जाएगी.

निवेशकों की संपत्ति सुरक्षित करना मकसद

सेबी के इस कदम का मकसद निवेशकों की संपत्ति सुरक्षित करना और इसे उनके कानूनी उत्तराधिकारियों को सौंपने में मदद करना है. रेग्‍युलेटर की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि नॉम‍िनी को एड करने का आदेश नए और मौजूदा निवेशकों, दोनों पर लागू होगा. सेबी के न‍ियमानुसार नए निवेशकों को ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खोलते समय अपनी प्रतिभूतियों को नामांकित करना होगा या एक घोषणा पत्र के जर‍िये नामांकन से बाहर निकलना होगा.

फ्रीज हो जाएगा आपका अकाउंट
अगर 30 स‍ितंबर तक नॉमिनी का नाम एड नहीं करने पर आपका अकाउंट फ्रीज हो जाता है तो आपका डीमैट अकाउंट या म्यूचुअल फंड पोर्टफोल‍ियो तब तक फ्रीज रहेगा, जब तक आप नॉम‍िनी का नाम एड नहीं करते या ऑप्‍ट-आउट की घोषणा नहीं करते. सेबी (SEBI) की तरफ से जुलाई 2021 में डीमैट अकाउंटहोल्‍डर्स को 31 मार्च, 2022 या इससे पहले नॉम‍िनी करने के ल‍िए कहा गया था. बाद में इसकी त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर द‍िया गया था. इसके बाद नॉम‍िनी ड‍िक्‍लेयर करने की त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 30 सितंबर, 2023 कर द‍िया गया.

डीमैट अकाउंट / म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन नॉम‍िनी जोड़ने का तरीका
1.) म्यूचुअल फंड नॉम‍िनी को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए म्यूचुअल फंड हाउस की आधिकारिक वेबसाइट या एनएसडीएल वेबसाइट पर जाएं.
2.) यहां होमपेज पर 'नॉमिनेट ऑनलाइन' विकल्प पर क्लिक करें.
3.) यहां नया पेज खुलेगा और आपसे डीपी आईडी, क्लाइंट आईडी, पैन और ओटीपी मांगा जाएगा.
4.) यहां पर जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको दो ऑप्‍शन दिखाई देंगे. पहला 'I wish to Nominate' and 'I do not wish to nominate' यानी 'मैं नामांकन करना चाहता हूं' और 'मैं नामांकन नहीं करना चाहता'.
5.)  आप नॉमिनी एड करने का ऑप्‍शन चुनेंगे तो नया पेज खुलने पर आपसे यहां पर नॉमिनी की जानकारी मांगी जाएगी.
6.)  नॉम‍िनी का नाम और उसकी आईडी आद‍ि अपलोड करने के बाद आप सेव एंड सब्‍म‍िट पर क्‍ल‍िक कर दें.

Trending news