दिल्लीवासियों के लिए बड़ी सौगात, आने वाली हैं 300 नई चमचमाती इलेक्ट्रिक बसें, जानिए पूरी डिटेल्स
Advertisement
trendingNow1857966

दिल्लीवासियों के लिए बड़ी सौगात, आने वाली हैं 300 नई चमचमाती इलेक्ट्रिक बसें, जानिए पूरी डिटेल्स

दिल्ली परिवहन निगम (DTC) ने  300 इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) खरीदने के लिए हरी झंडी (Green Signal) दिखा दी है. जल्द ही इस पर केजरीवाल कैबिनेट की मुहर लग जाएगी और सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 2022 तक सड़कों पर नई चमचमाती ई-बस दौड़ती दिखाई देंगी.

 

दिल्ली में 300 इलेक्ट्रिक बस खरीदने को मंजूरी

दिल्ली: Delhi-NCR में बढ़ते प्रदूषण से हर कोई चिंतित है. सड़क से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में इस पर चर्चा हो चुकी है. लगातार खतरनाक होते हालात के बीच दिल्लीवालों के लिए एक राहत की खबर आई है. दिल्ली परिवहन निगम (DTC) ने 300 इलेक्ट्रिक बस खरीदने को मंजूरी दे दी है. इसका मतलब ये होगा कि अब DTC की पुरानी बस हटा दी जाएंगी और जल्द से जल्द नई इलेक्ट्रिक बस दिल्ली-एनसीआर में दौड़ती नजर आएंगी.

  1. दिल्ली परिवहन निगम का बड़ा फैसला
  2. 300 इलेक्ट्रिक बस को मंजूरी
  3. और हरी-भरी हो जाएगी अपनी दिल्ली

केजरीवाल ने किया स्वागत

डीटीसी के इस फैसले को खूब तारीफ मिल रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्विटर के जरिए इस फैसले का स्वागत किया है. केजरीवाल ने लिखा है कि ‘निजी वाहनों के साथ हम सार्वजनिक वाहनों को इलेक्ट्रिक में तब्दील करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. दिल्ली लोगों और सरकार के संयुक्त प्रयासों से प्रदूषण को काबू में लाएगी. हमारी इलेक्ट्रिक वाहन की नीति दुनिया के लिये मिसाल बनेगी’.

पिछले साल जारी किया था टेंडर

300 नई ई-बस (e-Bus) खरीदने के लिए डीटीसी ने पिछले साल दिसंबर के महीने में खुली निविदा (Open Tender) जारी किया था. इस टेंडर में सभी लो फ्लोर बस होंगी जो कि एयर कंडीशनर के साथ दूसरी हाईटेक सुविधाओं से भी लैस होंगी. सीसीटीवी, जीपीएस की अत्याधुनिक सुविधाएं भी सभी बस में रहेंगी. सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था (Public Transport System) के तहत नई बस खरीदने को ग्रीन सिग्नल दिया गया है.

ये भी पढ़ें: 'Sooryavansham' पर चैनल ने पूछा सवाल, Anupam Kher ने दिया ऐसा जवाब: लोटपोट हो जाएंगे आप

प्रदूषण से बेहाल है दिल्ली-एनसीआर

हर साल दीपावली के आस-पास दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हाल बेहाल हो जाता है. स्मॉग की वजह से हवा बेहद जहरीली हो जाती है जो कि सेहत के लिए बेहद खराब होती है. केजरीवाल सरकार ने निजी वाहनों के साथ-साथ सार्वजनिक वाहनों में भी इलेक्ट्रिक वाहन शामिल करने की मुहिम चलाई है. इससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा. ई बस के अलावा केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों ही राजनधानी में प्रदूषण का लेवल कम करने के लिए पूरी कोशिश कर रही हैं जिससे जनता को सांस लेने के लिए अच्छा वातावरण मिल सके.

LIVE TV: 

 

Trending news