close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सप्ताह के अंत में बाजार में लौटी खुशियां, आर्थिक आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल मैक्रो इकोनॉमिक (आर्थिक) आंकड़े, प्रमुख कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही के नतीजे, मॉनसून की प्रगति, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगी. 

सप्ताह के अंत में बाजार में लौटी खुशियां, आर्थिक आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल
(प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: इस हफ्ते का आखिरी दो दिन शेयर मार्केट के लिए बेहद शानदार रहा. वित्तमंत्री निर्मला सीतारण ने सुपर रीच लोगों और FPI पर लगाए गए एक्स्ट्रा सरचार्ज को घटाने का फैसला किया जिसके बाद बाजार में रौनक लौटी. गुरुवार और शुक्रवार को सेंसेक्स में करीब 900 अंकों का उछाल दर्ज किया गया. इसके अलावा NBFC संकट को कम करने और ऑटो सेक्टर के लिए संभावित प्रोत्साहन पैकेज से निवेशकों का भरोसा लौटना शुरू हुआ है. उद्योग जगत के लोगों के साथ मिलकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उनकी समस्याओं को सुनते हुए भविष्य के रोडमैप पर काम कर रही हैं. वहीं, बाजार में लिक्विडिटी की समस्या न रहे इसके लिए बैंकों के री-कैपिटलाइजेशन के लिए 70000 करोड़ का ऐलान किया गया है.

इन सब के बीच अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल मैक्रो इकोनॉमिक (आर्थिक) आंकड़े, प्रमुख कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही के नतीजे, मॉनसून की प्रगति, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगी. घरेलू शेयर बाजार बकरीद के मौके पर सोमवार (12 अगस्त) को तथा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुरुवार (15 अगस्त) को बंद रहेंगे. 

अगले हफ्ते जिन बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें ONGC, कोल इंडिया और सन फार्मास्यूटिकल प्रमुख हैं. ग्रासिम इंडस्ट्रीज अपनी जून तिमाही नतीजों की घोषणा बुधवार (14 अगस्त) को करेगी. आर्थिक मोर्चे पर, जुलाई 2019 के महंगाई के आंकड़ों की घोषणा सोमवार (12 अगस्त) को की जाएगी. थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित महंगाई (Inflation) के आंकड़ों की घोषणा बुधवार (14 अगस्त) को की जाएगी.

केवल दो दिनों में Sensex 900 अंकों से ज्यादा उछला, ये रही 5 प्रमुख वजह

विदेशी मोर्चे पर, अमेरिका अपनी जुलाई 2019 की महंगाई के आंकड़ों की घोषणा मंगलवार (13 अगस्त) को करेगा. इसी दिन अमेरिका के कोर महंगाई दर के जुलाई 2019 के आंकड़ों की भी घोषणा की जाएगी. अमेरिकी खुदरा बिक्री के जुलाई 2019 के आंकड़ों की घोषणा गुरुवार (15 अगस्त) को की जाएगी. 

(इनपुट-IANS से भी)