PF Login: अरे! कई दिनों से EPFO Passbook Portal नहीं हो रहा ओपन, लोगों को परेशानी, ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस
Advertisement
trendingNow11668869

PF Login: अरे! कई दिनों से EPFO Passbook Portal नहीं हो रहा ओपन, लोगों को परेशानी, ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

EPF Scheme कर्मचारियों को कई लाभ प्रदान करती है, जिसमें टैक्स बेनेफिट, रिटायरमेंट में वित्तीय सुरक्षा और कुछ परिस्थितियों में लोन लेने या पैसे निकालने की क्षमता शामिल है. कर्मचारी अपने ईपीएफ खाते के विवरण को ऑफलाइन (मिस्ड कॉल, एसएमएस के माध्यम से) और ईपीएफओ की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं.

PF Login: अरे! कई दिनों से EPFO Passbook Portal नहीं हो रहा ओपन, लोगों को परेशानी, ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

PF Scheme: कर्मचारी भविष्य निधि भारत में कर्मचारियों के लिए एक बचत योजना है, जिसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के जरिए प्रबंधित किया जाता है. ईपीएफ योजना भारत सरकार के जरिए कर्मचारियों को हर महीने अपने वेतन का एक हिस्सा बचाने में मदद करने के लिए शुरू की गई थी, जिसे रिटायरमेंट फंड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ईपीएफ योजना के तहत, नियोक्ता और कर्मचारी दोनों हर महीने कर्मचारी के ईपीएफ खाते में योगदान करते हैं.

ईपीएफ
ईपीएफ योजना कर्मचारियों को कई लाभ प्रदान करती है, जिसमें टैक्स बेनेफिट, रिटायरमेंट में वित्तीय सुरक्षा और कुछ परिस्थितियों में लोन लेने या पैसे निकालने की क्षमता शामिल है. कर्मचारी अपने ईपीएफ खाते के विवरण को ऑफलाइन (मिस्ड कॉल, एसएमएस के माध्यम से) और ईपीएफओ की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं.

ईपीएफओ पोर्टल
हालांकि पिछले कुछ समय से ईपीएफओ पोर्टल के जरिए कर्मचारी भविष्य निधि पासबुक (PF Passbook) को एक्सेस और डाउनलोड करने की सुविधा में दिक्कत आ रही है. कई पीएफ सब्सक्राइबर्स ने इस मुद्दे को सोशल मीडिया के जरिए भी उठाया है. ईपीएफ पासबुक एक ऐसी सुविधा है जो आपको महीने-दर-महीने आपके ईपीएफ खाते की शेष राशि दिखाती है.

पीएफ बैलेंस
पीएफ सब्सक्राइबर्स ने इस बात के बारे में बताया है कि वो अपनी ई-पासबुक को ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए ओपन नहीं कर पा रहे हैं. इस पर ईपीएफओ का कहना है कि संगठन इस मामले को देख रहा है. हालांकि ईपीएफओ पोर्टल के अलावा भी पीएफ बैलेंस को चेक किया जा सकता है.

उमंग ऐप के जरिए ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

- उमंग ऐप को गूगल प्ले, ऐप स्टोर और विंडोज स्टोर से डाउनलोड करें.
- ऐप पर ईपीएफओ सर्च करें.
- 'पासबुक देखें' पर क्लिक करें.
- यूएएन दर्ज करें.
- 'गेट ओटीपी एंड सबमिट ओटीपी' पर क्लिक करें.
- 'सदस्य आईडी और डाउनलोड ई-पासबुक' चुने.

Trending news