PF खाताधारकों के अकाउंट में कब आएगा पैसा? करोड़ों लोगों को एक साथ म‍िलेगी खुशखबरी
Advertisement
trendingNow12465131

PF खाताधारकों के अकाउंट में कब आएगा पैसा? करोड़ों लोगों को एक साथ म‍िलेगी खुशखबरी

PF Account: जब भी ब्याज जमा किया जाएगा तो इसका पूरा भुगतान एक ही बार में कर द‍िया जाएगा. सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार की तरफ से ईपीएफ पर म‍िलने वाला ब्‍याज जल्‍द ट्रांसफर क‍िया जा सकता है.

PF खाताधारकों के अकाउंट में कब आएगा पैसा? करोड़ों लोगों को एक साथ म‍िलेगी खुशखबरी

EPF Interest Rate: अगर आप सैलरीड क्‍लॉस हैं तो यह इस खबर से आपका अपडेट रहना बहुत जरूरी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फरवरी 2024 में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रॉव‍िडेंट फंड (Provident Fund) पर लगने वाली ब्याज दर को बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. ईपीएफओ (EPFO) ने 8.15% की ब्‍याज दर को 2023-24 के लिए बढ़ाकर 8.25% कर द‍िया था. लेक‍िन सरकार की तरफ से फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-24 का ईपीएफ ब्याज खातों में नहीं ट्रांसफर नहीं क‍िया गया है. ऐसे में काफी लोग यह जानने के इच्‍छुक हैं क‍ि ईपीएफ का ब्याज उनके अकाउंट में कब तक आएगा.

एक ही बार में होगा ब्‍याज का पूरा भुगतान

प‍िछले द‍िनों एक ईपीएफ मेंबर ने एक्‍स (X) पर ब्‍याज को लेकर सवाल पूछा था. सवाल के जवाब में ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से कहा गया था क‍ि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है. हो सकता है कि बहुत जल्द आपके खाते में पैसा द‍िखाई दे जाए. जब भी ब्याज जमा किया जाएगा तो इसका पूरा भुगतान एक ही बार में कर द‍िया जाएगा. आपको ब्याज को लेकर क‍िसी तरह का नुकसान नहीं होगा. सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार की तरफ से ईपीएफ पर म‍िलने वाला ब्‍याज जल्‍द ट्रांसफर क‍िया जा सकता है.

28 करोड़ से ज्‍यादा लोगों के अकाउंट में जमा हुआ पैसा
फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-2024 के अंत तक EPFO की तरफ से 28.17 करोड़ मेंबर के अकाउंट में वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज जमा क‍िया गया था. कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) को अक्‍सर पीएफ (भविष्य निधि) के नाम से जाना जाता है. यह वर्क‍िंग एम्‍पलाई के ल‍िए एक जरूरी सेव‍िंग और पेंशन प्‍लान है. कर्मचारी के रिटायर होने पर उन्हें इस फंड का पैसा मिलता है. EPF मेंबर की तरफ से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से राशि निकालने या ट्रांसफर करने का दावा फाइल कर सकते हैं.

12% ईपीएफ अकाउंट में जमा करने का प्रावधान
कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) 20 या इससे ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों में सैलरीड क्‍लास कर्मचारियों के लिए एक जरूरी सेव‍िंग स्‍कीम है. ईपीएफ और एमपी अधिनियम के तहत कर्मचारी को अपनी मंथली आय का 12% ईपीएफ अकाउंट में जमा करना होता है, इसके अलावा कंपनी की तरफ से भी उतना ही पैसा जमा क‍िया जाता है. कर्मचारी की तरफ से क‍िया जाने वाला पूरा कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन ईपीएफ अकाउंट में जमा हो जाता है, लेकिन कंपनी के जमा किए गए पैसों में से 3.67% ईपीएफ अकाउंट में जमा होता है. बाकी का 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में चला जाता है.

क‍ितनी है ब्‍याज दर?
फाइनेंश‍िय ईयर 2023-2024 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर प‍िछले द‍िनों 8.25% कर दी गई है. इसका मतलब है कि आपके ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि पर अब पहले से ज्‍यादा ब्याज मिलेगा. पीआईबी (PIB) के अनुसार ईपीएफ बोर्ड ने सदस्यों के खातों में प‍िछले साल 1.07 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि बांटने की सिफारिश की थी.

TAGS

Trending news